रेल पटरी पर घटा बड़ा हादसा, 3 बच्चों की हुई दर्दनाक मौत

punjabkesari.in Sunday, Nov 27, 2022 - 04:05 PM (IST)

कीरतपुर साहिब (चोवेश लटावा): रविवार सुबह 11:20 पर कीरतपुर साहिब के नजदीक लोहंड पुल पर हुए एक दर्दनाक ट्रेन हादसे ने 3 बच्चों की जान ले ली जबकि एक बच्चा बाल-बाल बच गया, घटना सुबह 11:20  की है जब सहारनपुर से ऊना हिमाचल जाने वाली रेल गाड़ी संख्या 04501 कीरतपुर साहिब के नजदीक पहुंची तब सतलुज दरिया पर बने लोखंड पुल के नजदीक 4 बच्चे इस गाड़ी की चपेट में आ गए। हादसे में  एक बच्चा साइड पर गिर गया तथा पुल के साथ लटक गया जब के दो बच्चे मौके पर ही दम तोड़ गए तीसरे बच्चे की बाजू कटे जाने से गंभीर रूप में जख्मी हो गया मौके पर गाड़ी को रोक दिया गया।

PunjabKesari

 गाड़ी में मौजूद गार्ड ने गंभीर रूप में घायल बच्चे को गाड़ी  के माध्यम से कीरतपुर साहिब रेलवे स्टेशन पर लाया गया जिसके बाद एंबुलेंस के जरिए उसे सिविल अस्पताल श्री आनंदपुर साहिब उपचार के लिए भेजा गया। गंभीर रूप से घायल तीसरे बच्चे ने एंबुलेंस में ही दम तोड़ दिया। घटना के संबंध में हादसे में बाल बाल बचे चौथे बच्चे पवन पुत्र बहारन ने अपने परिजनों को घटना के संबंध में बताया कि किस प्रकार से वह अपनी जान बचा कर उनके पास पहुंचा है जिसके बाद बिलखते हुए परिजन घटना स्थल पर पहुंचे। उनकी आंखों से आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे थे। अपने बच्चों के शवों के पास बैठकर रोते बिलखते हुए उस मनहूस घड़ी को कोस रहे थे जब उनके बच्चे इस रेल पटरी पर पहुंच गए।

PunjabKesari

घटना के संबंध में सीमा निवासी दाना मंडी ने बताया कि जो बच्चा इस हादसे में बाल-बाल बच गया उसने अपने परिजनों को बताया कि रविवार स्कूल से छुट्टी होने के कारण वह रेल पटरी के किनारे लगी झाड़ियों में से बेर खाने के लिए इस पुल से गुजर रहे थे। एकदम से अचानक रेलगाड़ी आ गई जिसके बारे में उनको कुछ पता नहीं चला। आनन-फानन में वह एक साइड पर गिर गया तथा दूसरे बच्चे गाड़ी की चपेट में आ गए। हादसा इतना भयानक था के छोटे-छोटे बच्चों के शव तथा उनका रक्त रेल पटरी पर बिखरा हुआ था। मौके पर एकत्रित लोगों के सहयोग के साथ परिजनों ने बड़ी मुश्किल से अपने बच्चों के शवों को संभाला। मौके पर रेलवे विभाग की पुलिस के ए.एस.आई. जगजीत सिंह ने पहुंचकर तुरंत अपनी टीम के घटनास्थल का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर से उनको जानकारी मिली है कि इस गाड़ी की चपेट में आने से बच्चों की मौत हो गई है तो घटनास्थल पर पहुंचे है। इस दौरान उन्होंने मृतक बच्चों के शव पोस्टमार्टम के लिए कब्जे में ले लिए हैं जिसके बाद 174 की कार्रवाई करते हुए परिजनों को बच्चों के शव दे दिए जाएंगे।

PunjabKesari

रेलवे स्टेशन कीरतपुर साहिब के स्टेशन मास्टर रोदास सिंह के मुताबिक जिस रेलगाड़ी से हादसा हुआ वह लगभग 11:15 बजे भरतगढ़ रेलवे स्टेशन से कीरतपुर साहिब की ओर आई थी और 11:20 पर यह हादसा हुआ। घटनास्थल पर रेल गाड़ी को रोक लिया गया। ड्राइवर संजीव कुमार तथा गार्ड समंदर कुमार ने उन्हें तुरंत सूचित किया जिसके बाद उन्होंने 108 पर एंबुलेंस को रेलवे स्टेशन कीरतपुर साहिब पर मंगवा लिया। ड्राइवर तथा गार्ड ने  गंभीर रूप में घायल बच्चे को रेलगाड़ी के माध्यम से कीरतपुर साहिब स्टेशन में पहुंचाया जिसके बाद उपचार के लिए सिविल अस्पताल श्री आनंदपुर साहिब भेजा गया।

PunjabKesari

इस दर्दनाक हादसे में जान गवाने वाला बच्चा रोहित कुमार (11) पुत्र अर्जुन महातो चौथी कक्षा में पढ़ता था वहीं महिंद्र (7) पुत्र स्वर्गीय रामदुलार तथा हादसे में बाल-बाल बचने वाला पवन (10) पुत्र बहारन पहली कक्षा का विद्यार्थी था जब कि गंभीर रूप में घायल विकी जिसने बाद में दम तोड़ दिया फिलहाल स्कूल में शिक्षा प्राप्त नहीं करता था। रेलगाड़ी की चपेट में आने वाले बच्चों के परिजनों ने रोते बिलखते हुए कहा मजदूर परिवारों से संबंधित है तथा अपना पालन-पोषण करने के लिए झुग्गी-झोपड़ियों में रहकर अपने परिवार को पाल रहे हैं। आर्थिक रूप पर कमजोर होने के कारण उन्होंने पंजाब सरकार से मांग की है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News