सेहत विभाग की बड़ी कार्रवाई, इतने घरों से मिला जिंदा लार्वा

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2024 - 01:05 PM (IST)

होशियारपुर- गर्मी व बरसात के मौसम के आगमन पर सिविल सर्जन डॉ. बलविन्द्र कुमार के दिशा-निर्देशानुसार जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ. जगदीप सिंह के नेतृत्व में जिले में डेंगू और मलेरिया के खिलाफ गतिविधियां जारी हैं। इसी के तहत कल होशियारपुर शहर के सुंदर नगर, प्रीतम नगर, कच्चे क्वार्टर, प्रेमगढ़ और अन्य इलाकों में एंटी लार्वा की तरफ से घरों में जाकर डेंगू का सर्वे किया गया। इस बीच, प्रजनन जांच और जल निकासी की जांच की गई और जहां मच्छरों के लार्वा पाए गए वहां लार्वासाइड स्प्रे किया गया।

इस बारे में जानकारी साझा करते हुए डॉ. जगदीप सिंह ने कहा कि बरसात का मौसम शुरू होते ही वेक्टर जनित बीमारियों की संख्या भी बढ़ने लगती है। इसलिए 'हर शुक्रवार डेंगू ते वार' अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग के एंटी लार्वा विंग और जिले भर के बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर जमा पानी को नष्ट करवाया गया और इसे पूरी तरह से सूखा रखने के लिए कहा गया, जिससे इन बीमारियों को फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा को खत्म किया जा सके।

डॉ. जगदीप ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा आज 545 घरों में दस्तक दी गई और जिन 17 घरों में लार्वा मिला, उन्हें मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। डॉ. जगदीप सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों ने लोगों को मलेरिया और डेंगू से बचाव के लिए जागरूक करते हुए साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखने को कहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Radhika Salwan

Related News