एक्साइज विभाग का पंजाब में Action, विभिन्न स्थानों से भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2023 - 10:08 PM (IST)

लुधियाना (सेठी): पंजाब के भीतर और बाहरी शराब की अवैध तस्करी को नियंत्रित करने और रोकने के लिए, एक्साइज विभाग द्वारा बीते दिनों कई छापेमारी व ऑपरेशन किए गए। यह कार्रवाई पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा की गाइडलाइन के अंतर्गत व एक्साइज डिप्टी कमिश्नर (पटियाला जोन) परमजीत सिंह के दिशा निर्देशों पर, जबकि असिस्टेंट कमिश्नर सुनीता जगपाल लुधियाना ईस्ट की अगुवाई में टीमों को गठित कर कार्रवाई को अंजाम दिया गया। 

जिसमे शेरे पंजाब ढाबा और चमन चिकन कॉर्नर पर एक्साइज इंस्पेक्टर नवनीश ऐरी, वरिंदर सिंह और गोपाल शर्मा और ए.एस.आई दलजीत सिंह, कांस्टेबल लाल सिंह, गंगा सिंह द्वारा दिनांक 7 जनवरी को एफ.आई.आर संख्या 0003 थाने डिवीजन नंबर 1 में आबकारी अधिनियम एवं नियमावली की धाराओं के विरूद्ध बिना लाइसेंस के शराब परोसने हेतु दर्ज की गई थी। 

अधिकारियों ने बताया कि 7 जनवरी देर रात को शराब तस्कर तरलोचन सिंह निवासी गांव स्तबगढ़, माछीवाड़ा के घर में एक्साइज इंस्पेक्टर कश्मीरा सिंह ने आबकारी पुलिस और चौकी प्रभारी बहलोलपुर ए.एस.आई प्रमोद कुमार व पुलिसकर्मियों के साथ कुमार छापेमारी की। घर की गहनता से तलाशी ली गई, जिसमें 8 बोतलें " सेल इन चंडीगढ़ " के लिए 111 ऐस रम को हिरासत में लिया गया। इसके साथ आरोपी व्यक्ति को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया। एफ.आई.आर संख्या 06 दिनांक 07 जनवरी को बहलोलपुर थाना मछीवारा में दर्ज की गई। 

एक अन्य कार्रवाई में प्राप्त जानकारी के अनुसार शराब गुरनाम सिंह निवासी गांव बुर्ज पावत द्वारा सप्लाई की जाती थी। जब गुरनाम सिंह के घर छापेमारी करने अधिकारी पहुंचे, तो घर पर ताला लगा मिला। अधिक जानकारी और बरामदगी के लिए इस व्यक्ति का ट्रैक रखा जा रहा है। इसके अतिरिक्त दिनांक 8 जनवरी को शराब तस्कर कुलदीप सिंह गांव भागपुर थाना कूम कलां  (मछीवाड़ा) के घर में एक्साइज इंस्पेक्टर कश्मीरा सिंह द्वारा आबकारी पुलिस और स्थानीय पुलिस स्टाफ के साथ छापेमारी की गई। घर की गहन तलाशी ली गई और चंडीगढ़ में बिक्री के लिए वजीर ट्रिपल एक्स रम की 15 बोतलें बरामद की गईं। आरोपी को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया पर एफ.आई.आर. भी दर्ज की गई।

इसके बाद 9 जनवरी को एक्साइज इंस्पेक्टर वरिंदर सिंह, गोपाल शर्मा, नवनीश ऐरी ए.एस.आई प्रीतम सिंह और एक्साइज पुलिस कर्मचारियों द्वारा गुरु अर्जन देव नगर, लुधियाना में 2 छापेमारी की गई। छापे के दौरान आई.एम.एफ.एल व्हिस्की मार्का रॉयल स्टैग, ओल्ड मॉन्क, सॉलिट्यूड और इंपीरियल ब्लू (केवल पंजाब में बिक्री के लिए) और 79 निप्स 999 व्हिस्की (केवल चंडीगढ़ में बिक्री के लिए) की 102 बोतलें बरामद की गई। इस दौरान गिरफ्तार अभियुक्त मनप्रीत उर्फ मनी विश्वकर्मा नगर निवासी लुधियाना और करियाना दुकान के मालिक राहुल बंसल निवासी गुरु अर्जन देव नगर, लुधियाना आरोपी दीपू व राहुल बंसल मौके से भाग गए लेकिन इस मामले में नामजद है। इस मामले की लुधियाना के डिवीजन नंबर 7 में एफ.आई.आर. दर्ज की गई।

वहीं दिनांक 11 जनवरी की देर रात एक्साइज इंस्पेक्टर गोपाल शर्मा, वरिंदर सिंह, नवनीश ऐरी व ए.एस.आई कुलवंत सिंह, कांस्टेबल बलदेव सिंह आबकारी पुलिस स्टाफ व सी.आई.ए पुलिस स्टाफ द्वारा गांव चौंटा में ज्वाइंट ऑपरेशन के तहत छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान गुरमीत सिंह उर्फ मांगा निवासी गांव चौटा, लुधियाना से आई.एम.एफ.एल व्हिस्की मार्का 999 (सिर्फ चंडीगढ़ में बिक्री के लिए) के 30 पेटी बरामद किए गए। आरोपी गुरमीत सिंह को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी हरजिंदर सिंह उर्फ जिंदू निवासी गांव चौटा मौके पर ही फरार हो गया। एफ.आई.आर नं 6 दिनांक 12.जनवरी को थाना कूम कलां में दर्ज की गई।

इसके साथ ही दिनांक 12 जनवरी को सूचना के आधार पर जी.टी रोड के साथ सर्विस लेन पर दोराहा के पास एक्साइज विभाग द्वारा नाका लगाया गया। आरोपी सूरज कुमार निवासी अब्दुल्लापुर बस्ती, बाल्मीकि गेट लुधियाना को स्कूटर एच.आर 49 2472 के साथ चंडीगढ़ में बिक्री के लिए 111 की 11 बोतलों के साथ मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया। आबकारी व स्थानीय पुलिस के साथ एक्साइज इंस्पेक्टर बलकार सिंह व हरजिंदर सिंह मौके पर मौजूद रहे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Kamini