बड़ा एक्शन अभी बाकी, भ्रष्ट अधिकारी ट्रांसपोर्ट मंत्री के रडार पर

punjabkesari.in Friday, Oct 15, 2021 - 11:48 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग को कार्यभार संभाले अभी केवल 15 दिन ही हुए हैं और ट्रांसपोर्ट विभाग की कार्यप्रणाली में बदलाव आया है। आए दिन बस के चालान किए जा रहे हैं और किसी का भी लिहाज नहीं हो रहा है। बसों को जब्त करने में भी जरा सी भी देर नहीं लगाई जा रही। राजा वड़िंग ने अवैध चल रही बसों खिलाफ कार्रवाई करने का जो वायदा किया था, वह उसे पूरा करने में लगे हुए हैं। लोग सोच रहे हैं कि राजा वड़िंग ने अपना वादा पूरा कर लिया है और अब वह आराम से विभाग चला सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि बड़ा एक्शन अभी बाकी है जो निकट भविष्य में होने की उम्मीद है। विजिलेंस की कार्रवाई इसकी शुरूआत मानी जा रही है। यह एक्शन भ्रष्ट अधिकारियों पर होगा क्योंकि विभाग को नुक्सान पहुंचाने वाले भ्रष्ट अधिकारी ट्रांसपोर्ट मंत्री के रडार पर हैं। 

गत दिन जालंधर में हुई विजिलेंस की कार्रवाई कई तरह की सवाल छोड़ गई है। ऐसा लग रहा है कि आने वाले दिनों में ट्रांसपोर्ट विभाग में कुछ बड़ा होने वाला है। पंजाब में अवैध बसें लंबे समय से सड़कों पर चल रही हैं क्योंकि उन्हें आमतौर पर अफसरशाही का कोई डर नहीं रहा। अवैध बसें बिना किसी रूकावट के बस स्टैंड में प्रवेश कर रही थीं और यात्रियों को बैठाकर भारी मुनाफा कमा रही थीं। उनके खिलाफ कार्रवाई करने के बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था। यह सब मिलीभगत से हो रहा था, जो पर्दा हटाना बहुत जरूरी है। बस स्टैंडों पर काउंटरों पर सरकारी बसों का समय भी निजी बसों को दिया गया, जिससे विभाग को अपेक्षित लाभ नहीं मिल सका। सूत्रों ने बताया कि खेल जोरों पर चल रहा था इसके लिए जूनियर से लेकर सीनियर तक कई वरिष्ठ अधिकारी जिम्मेदार थे। अधिकारी भी डरे नहीं, क्योंकि अवैध बसें प्रभावशाली लोगों की थीं। 

PunjabKesari

मीडिया से बात करते हुए राजा वड़िंग ने कहा कि वह कुछ दिनों से प्रभारी हैं और वह काम को समझ रहे हैं। जानकारी के अनुसार आमतौर पर प्रभारी अधिकारी या विभागीय मंत्री सड़कों पर चलने वाली बसों पर कार्रवाई करते हैं लेकिन वर्तमान ट्रांसपोर्ट मंत्री ने बस स्टैंड पर विजिलेंस टीम से कार्रवाई की है। विजिलेंस ने जालंधर में छापेमारी कर कई जानकारियां जुटाई हैं। पिछले समय दौरान टैक्स के दस्तावेज पूरे न होने के कारण दर्जनों चालान हुए हैं। यह साबित करता है कि पंजाब में बड़ी संख्या में ए.सी. बसें चल रहीं हैं, जो नियमों को तोड़ रही हैं। राजा वड़िंग ने साफ कर दिया है कि वह नियम तोड़ने वाली बसों को नहीं चलने देंगे। अब बस स्टैंड पर चैकिंग शुरू होने के कारण नियम तोड़ने वाले निजी ट्रांसपोर्टर कार्रवाई को लेकर चिंतित हैं, जिसके चलते उन्हें अपनी बसों को वर्कशॉप में खड़ा करना पड़ा है। 

वर्तमान में सड़कों पर केवल अनुपालन करने वाली बसों को ही उतारा जा रहा है, जिससे बस स्टैंड पर आने वाली निजी बसों की संख्या में भारी गिरावट आई है। ट्रांसपोर्ट मंत्री द्वारा चलाए जा रहे विंग का नंबर बस स्टैंड में विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शित किया गया है, हालांकि विभाग ने केवल इतना लिखा है कि अगर किसी यात्री को पंजाब रोडवेज और पनबस की बसों के खिलाफ कोई शिकायत है तो वह 94784-54701 व्हाट्सएप के माध्यम से दर्ज करवा सकते हैं। नंबर वीरवार प्रदर्शित किया जाना था, जिस बारे पहले ही प्रकाशित किया जा चुका था। लोगों ने इस नंबर पर जमकर शिकायतें की जो राजा वड़िंग तक पहुंचेगी। इस नंबर अधीन आने वाली शिकायतों को राजा वड़िंग स्वयं देख रहे हैं। 

 

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News