ड्राई फ्रूट के व्यापारियों पर गिरी गाज, इनकम टैक्स विभाग ने की रेड

punjabkesari.in Friday, Oct 29, 2021 - 11:17 AM (IST)

लुधियाना (सेठी): आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन विंग (अमृतसर) ने वीरवार सुबह महानगर के एक नामी ड्राई फ्रूट हॉल सेल व्यापारी के दबिश दी। अभी कुछ दिन पूर्व ही आयकर विभाग ने लुधियाना के साइकिल कारोबारियों पर भी कार्रवाई को अंजाम दिया था जिससे पहले ही शहर का माहौल काफी गर्माया हुआ है, उपर से विभाग की दूसरी बड़ी कार्रवाई से कारोबारी तनाव में है। इस बार विभाग के निशाने पर आए केसरगंज मंडी स्थित एक ड्राई फ्रूट व्यापारी, जिनके कार्यालय पर कार्रवाई की गई। वहीं इनका हेड ऑफिस मजीठ मंडी अमृतसर में है। इस दौरान अमृतसर की टीम का साथ लुधियाना इन्वेस्टिगेशन विंग के अधिकारियों ने भी दिया, जबकि लोकल पुलिस बल भी शामिल रहा। 

सूत्रों के अनुसार छापेमारी भारत के 2 प्रमुख ग्रुप पर आयकर विभाग की मल्टी स्टेट कार्रवाई का हिस्सा है, जिसमे दिल्ली, अमृतसर, जम्मू व लुधियाना शामिल है। इन दोनों ग्रुपों में एक समानता है कि यह ड्राई फ्रूट का इम्पोर्ट व ट्रेडिंग का व्यापार करते है जिसमें मुख्य रूप से बादाम, अखरोट, काजू, किशमिश, पिस्ता जैसे सूखे मेवों में भारी मात्रा में काम करते हैं। एक ग्रुप का मुख्य ऑफिस अमृतसर और दिल्ली में है, जबकि दूसरे का मुख्यालय जम्मू में है। दोनों ग्रुपों के देश के विभिन्न हिस्सों में कार्यालय हैं। दोनों समूह डिस्ट्रीब्यूटर और डीलरों को ड्राई फ्रूट बेचने के अलावा अपने-अपने ब्रांड नामों के तहत इसका बड़ा ऑनलाइन कारोबार भी करते हैं।

इन फर्मों पर क्यों की गई छापामारी 
2 ग्रुप के बी एंड नट्स प्राइवेट लिमिटेड (तुलसी), वी. के. सी. नट्स प्राइवेट लिमिटेड तथा (नटराज) पर मुख्य रूप से कार्रवाई जारी है। विभाग को इन ग्रुपों पर अपनी वास्तविक बिक्री और मुनाफे को छुपाकर चोरी करने का संदेह है, जिसके आधार पर कार्रवाई की गई। वही इसी संदर्भ में लुधियाना में तुलसी ब्रांड में डील करने वाली फर्म के सब ऑफिस फेयरवेज ट्रेडिंग कंपनी पर वीरवार को विभाग ने जांच शुरू कर दी हैं। इस बीच विभागीय अधिकारियों ने उक्त परिसर पर जांच के दौरान स्टॉक बुक्स, एकाउंटिंग बुक्स, डेली सेल परचेस, कुछ लूज पर्चियां व इलेक्ट्रॉनिक डिवाइज कब्जे में ले लिए है, जिसका अब गहनता से नरीक्षण किया जाएगा और तथ्यों के आधार पर आगे मामले की कार्रवाई की जाएगी।

दबिश के लिए यह उचित समय नहीं
एक ही हफ्ते में आयकर विभाग की दूसरी कार्रवाई से कारोबारी बेचैन है, वही त्योहारी सीजन होने के कारण कारोबारियों की परेशानियां दोगुनी हो चुकी है। इस पर केसरगंज वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान विजय जुनेजा एवं चेयरमैन हरकेश मित्तल ने कहा कि कोविड महामारी के कारण पहले ही व्यापार लड़खड़ा कर चल रहा है, ऊपर से इनकम टैक्स की लगातार दबिश ने शहर का वातावरण तनावमय बना दिया है। ऐसे में कारोबार करना मुश्किल होता जा रहा है। 

बतां दें कि दोनों ब्रांड बहुत ही बड़े स्तर पर कार्य करते है और नामी है, इन फर्मो का अधिकतर व्यापार ऑनलाइन से संबंधित है। इससे विभाग को उन फर्मो से करोड़ो का राजस्व प्राप्त होने का अनुमान है।  विभाग को शक है कि कंपनी की ओर से इनकम टैक्स बचाने के लिए बिना बिलिंग के साथ साथ कैश ट्रांजेक्शन डील की जाती है। ऐसे में इस होलसेलर से काम करने वाले रिटेलर्स में भी हलचल है। क्योंकि विभाग को कई ऐसे रिटेलर्स और ट्रेडर्स की जानकारियां मिली है, जो इनके साथ कैश में डील करते थे। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News