पंजाब की डिस्पेंसरियों में बड़ी लापरवाही आई सामने, मरीज हो रहे परेशान

punjabkesari.in Friday, Sep 02, 2022 - 07:42 PM (IST)

लुधियाना : पंजाब में ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति बड़ी लापरवाही सामने आई है। पंजाब के गांवों में डिस्पेंसरियों में पिछले 5 महीने से जरूरी दवाओं की कमी है, जिससे कई मरीजों को तरह-तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि ऐसा लगता है कि आम आदमी पार्टी सरकार पंचायती राज विभाग के तहत पंजाब भर में मौजूदा 560 ग्रामीण सहायक स्वास्थ्य केंद्रों की उपेक्षा कर रही है और अपनी सारी ऊर्जा आम आदमी क्लीनिकों के सुचारू संचालन पर लगा रही है। इसलिए राज्य भर में एस.एच.सी. को पिछले 5 माह से दवाई नहीं मिली है।

जब डॉक्टर डिस्पेंसरी में चेकअप के बाद मरीजों से कहते हैं कि दवाएं उपलब्ध नहीं हैं, तो मरीज परेशान हो जाते हैं। गांव की डिस्पेंसरियों में विगत 5 माह से आवश्यक दवाएं व सुविधाएं नहीं मिलने से कई जगहों पर डिस्पेंसरियों की हालत खराब हो गई है, जहां कोई मरीज नहीं आ रहा है। गौरतलब है कि नवगठित 'आप' सरकार इतना पैसा खर्च कर आम आदमी क्लिनिक को सफलता के रूप में पेश कर रही है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूदा क्लीनिकों की स्थिति बहुत खराब है, जहां पिछले कई महीनों से दवाएं उपलब्ध नहीं हैं।

इस बीच अगर गांव अयाली के गांव डिस्पेंसरी की बात करें तो उसकी स्थिति कुछ और ही है। डिस्पेंसरी में न तो बिजली बैकअप था और न ही पानी। गलियारे में सूखे पत्ते बिखरे हुए  है और जमीन धूल भरी दिख रही है वहीं दीवारों से पेंट निकला हुआ है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

News Editor

Kamini