बिजली संकट के कारण पावरकाम की बड़ी अपील, '3 दिन तक बंद रखे AC..'

punjabkesari.in Thursday, Jul 01, 2021 - 01:28 PM (IST)

पटियाला/ लुधियना(परमीत, सलुजा):  पंजाब राज्य बिजली निगम लिमटिड(पावरकाम) ने बिजली संकट के चलते सरकारी/सार्वजनिक क्षेत्र के कार्यालयों को अगले 3 दिन तक ए सी बंद रखने की अपील की है।
 
दरअसल, बरसात होने की कोई  गुजांशि न होने के कारण बिजली की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई है, जिसे देखते हुए पंजाब राज्य बिजली निगम लिमटिड ने यह फैसला लिया है।  पावरकाम के डायरेक्टर डिस्ट्रीब्यूशन डी.एस. ग्रेवाल ने अपने दफ्तर के मुलाजिमों को भी हिदायत दी है कि व्यर्थ में  बिजली का प्रयोग न करें। पंजाब में बिजली की मांग रिकार्ड 14500 मैगावाट से भी ज्यादा हो गयी है, जिस कारण उक्त फैसला लिया गया है।

बिजली संकट के चलते इंडस्ट्री के लिए पाबंदियों के आदेश जारी
पंजाब में बिजली संकट के चलते इंडस्ट्री के लिए पाबंदियों के हुक्म जारी किए गए हैं। जारी आदेशों में कहा गया है कि बारिश न होने के कारण इंडस्ट्री खपतकारों के लिए पाबंदियां लगाने का फ़ैसला किया गया है। किए गए फ़ैसले मुताबिक जनरल इंडस्ट्री एल.एस. और रोलिंग मिल खपतकार कैट 2 फीडर पर बिजली प्राप्त कर रहे हैं, हफ्ते में एक दिन बद रहेंगे। इसी तरीके कैट 2 और 3 फीडरों से बिजली प्राप्त करने वाले आर्क और इंडकशन फरेस भी हफ्ते में एक दिन बंद रहेंगे। इंडकशन फरेस भी ढाई प्रतिशत एस. सी. डी. या 50 किलोवाट जो कम हो, इस्तेमाल कर सकेंगे। हफ्तावारी छुट्टी आज 1 जुलाई को सुबह 8 बजे से 2 जुलाई सुबह 8 बजे तक होगी।

Content Writer

Vatika