CBSE के 10वीं में फेल Students के लिए बड़ी खबर, मिलेगा एक और मौका

punjabkesari.in Monday, May 10, 2021 - 10:14 AM (IST)

लुधियाना(विक्की) : सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के 10वीं कक्षा के छात्रों के रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा। जो छात्र इस माध्यम से मिले नंबरों से खुश नहीं होंगे, उन्हें एग्जाम देकर अंक हासिल करने का मौका दिया जाएगा। सीबीएसई स्कूल अब खुद की मूल्यांकन कमेटी के साथ विद्यार्थियों का रिजल्ट तैयार करेंगे़ अगर कोई विद्यार्थी असफल हो जाते हैं, तो उनके पास कंपार्टमेंटल परीक्षा देने का विकल्प होगा। इसकी सूचना बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी करके दी है। कोरोना वायरस  महामारी के कारण 10वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं।

ऐसे ली जाएगी परीक्षा
कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए इस वर्ष क्वेश्चन पेपर स्कूल को ही तैयार करना होगा। स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए क्वेश्चन पेपर स्कूलों को सीबीएसई के सैंपल पेपर के आधार पर तैयार करना होगा। साथ ही प्रश्नों के स्तर का भी ध्यान रखना होगा। कंपार्टमेंट परीक्षा के आयोजन से पूर्व क्वेश्चन पेपर की कॉपी सीबीएसई को भेजनी होगी। प्रश्नपत्र की मंजूरी मिलने के बाद ही कंपार्टमेंट परीक्षा होगी।

ऐसे मिलेंगे मार्क्स
सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी कक्षा 10 की आंतरिक मूल्यांकन आधारित नीति के अनुसार, छात्रों को 80 मार्क्स पूरे शैक्षणिक सत्र (2020-21) के दौरान हुई विभिन्न आंतरिक परीक्षाओं (पीरियोडिक / यूनिट टेस्ट, अर्ध-वार्षिक, आदि) में उनके प्रदर्शन के आधार पर और 20 अंक फाइनल स्टेज पर इंटर्नल मार्किंग के लिए दिए जाएंगे। इन 80 अकों में 10 अंक पीरियोडिक टेस्ट और या यूनिट टेस्ट के होंगे जबिक 30 अंक अर्ध-वार्षिक/मिड टर्म परीक्षाओं पर आधारित होंगे। बचे 40 अंक प्री-बोर्ड एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे। हालांकि, सीबीएसई नोटिफिकेशन के अनुसार स्कूल को यह सुनिश्चित करना होगा कि छात्रों के स्कोर उनके पिछले सत्रों के रिकॉर्ड के अनुसार ही हों।

Content Writer

Vatika