ध्यान दें Parents....! गर्मियों की छुट्टियां के बीच Students के लिए बड़ी खबर

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2023 - 12:10 PM (IST)

लुधियाना: पंजाब भर के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है और अब स्कूल 2 जुलाई को फिर से खुलेंगे। पंजाब सरकार ने इस बार राज्य के सभी छात्रों को पंजाब की महान विरासत और परंपरा  से जोड़ने का प्रयास शुरू किया है। उक्त जानकारी शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने सोशल मीडिया पर देते कहा कि यह एक विशेष पहल है और इसमें आपके सहयोग की जरूरत है।  

उन्होंने कहा कि पंजाब के सरकारी, प्राइवेट और एडिड स्कूलों के विद्यार्थियों को, चाहे वे किसी भी बोर्ड से संबंधित हो, पंजाब की संस्कृति से जोड़ने का प्रयास शुरू किया गया है। स्कूलों  द्वारा दिए  होमवर्क के अलावा अब पहली से 8वीं कक्षा तक के सभी छात्र रोजाना पंजाबी का एक शब्द (छुट्टियों के दौरान कुल 30 शब्द) पढ़ेंगे और याद रखेंगे। इसी तरह, 5वीं से 8वीं कक्षा के छात्र पंजाबी शब्दों के साथ-साथ देसी महीनों के नाम (12 महीने), उनके शुरुआती समय और देसी महीनों के ऋतुओं के संबंध को याद करेंगे।



शिक्षा मंत्री ने कहा कि उम्मीद है कि हमारी यह अनोखी पहल राज्य के सभी स्कूलों के विद्यार्थियों और अभिभावकों को पसंद आएगी और लुप्त हो रहे पंजाबी शब्दों को ढूंढने की जिज्ञासा और उनके बारे समझ विकसित होने से नई पीढ़ी पुरानी संस्कृति से जुड़ेंगी।  सरकारी स्कूलों के पहली से 8वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को साप्ताहिक होमवर्क भेजा जा रहा है। विद्यार्थियों के मनोविज्ञान अनुसार तैयार करवाए होमवर्क दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि अभिभावकों पर कोई विशेष बोझ ना पड़े 

Content Writer

Vatika