Train में सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर, अब रात में नहीं कर पाएंगे ऐसा....

punjabkesari.in Friday, Apr 02, 2021 - 06:17 PM (IST)

अमृतसर: अगर आप भी ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। दरअसल, रेलयात्री अब अपनी यात्रा के दौरान रात के वक्त अपना मोबाइल फोन व लैपटॉप आदि चार्ज नहीं कर सकेंगे। इस संबंध में रेल मंत्रालय ने एक पत्र जारी करके ये आदेश पारित किए हैं। रेलवे के अनुसार ये नियम यात्रियों की ही सुरक्षा के मद्देनज़र पारित किया है, परंतु इस आदेस से रेलयात्रियों को भारी दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि ज्यादातर लोग रात के वक्त ही अपना मोबाइल फोन आदि चार्ज करते है, क्योंकि दिन का अधिकांश समय तो उनका काम पर ही निकल जाता है।

रेलवे ने कहा कि आगजनी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए भी ये नियम बनाया है। उन्होंने उदाहरण देते बताया कि विगत 13 मार्च को दिल्ली-देहरादून शत्ब्दी एक्सप्रैस रेलगाड़ी के एक यात्री कोच में आग लग गई थी और देखते ही देखते ये आग इतनी भड़क उठी, क्योंकि इस आग ने कुल 7 यात्री कोचों को अपने आगोश में ले लिया था। गनीमत ये रही कि इस आगजनी में किसी भी यात्री को कई नुक्सान नहीं पहुंचा था। रेलवे ने बड़ी एहतयात से सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। इसी घटना को रेलवे ने काफी सहजता से लिया और इसके स्वरूप ही आगजनी की घटनाओं न हो।

इसके चलते ही ये आदेश रेलवे ने पारित किया है। इस फैसले के तहत अब रेल यात्री रात के 11 बजे से लेकर सुबह के 5 बजे तक अपने गेजस्टस चार्ज नहीं कर पाएंगे। इस फैसले के तहत अब रात के समय चार्जिग प्वाइंट रेलवे द्वारा सभी चार्जिग प्वाइंट बंद रखे जाऐगे। चाहे रेलवे ने ये आदेश आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए जारी किया है, परंतु यह आदेश रेलवे यात्रियों पर काफी भारी साबित होगा और इससे काफी संख्या में यात्री प्रभावित होगें ये लगभग तय है।
 

Content Writer

Vatika