कनाडा जाने वाले पंजाबियों के लिए सामने आई बड़ी रुकावट, PM तक पहुंचा मामला

punjabkesari.in Saturday, Sep 29, 2018 - 12:32 PM (IST)

जालंधर (विशेष): कनाडा में जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने और वहीं पी.आर. प्राप्त करने के इच्छुक पंजाबी नौजवानों के लिए बुरी खबर है। कनाडा में दाखिला प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थियों के प्रमाण-पत्रों और दूसरे दस्तावेजों का मूल्यांकन करने वाली वर्ल्ड एजुकेशन सर्विसेस (डब्ल्यू.ई.एस.) ने पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के प्रमाण पत्रों का मूल्यांकन (असेसमेंट) करना बंद कर दिया है।

इसका मतलब है कि पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी से बी.टेक. और एम.बी.ए. समेत इंजीनियरिंग तथा मैनेजमेंट के अन्य कोर्स करने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए अब कनाडा में एंट्री बंद हो जाएगी, क्योंकि इन विद्यार्थियों के प्रमाण-पत्रों का मूल्यांकन नहीं हो सकेगा। बता दें कि डब्ल्यू.ई.एस. की ओर से किया जाने वाला यह मूल्यांकन विद्यार्थियों के लिए कनाडा में दाखिले का पहला चरण होता है। इसके बाद ही कनाडा की एम्बेसी विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा के लिए कनाडा में दाखिले या पी.आर. संबंधित कोई फैसला लेती है।

डब्ल्यू.ई.एस. के इस एकतरफा फैसले के कारण उन सभी विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लग गया है, जिन्होंने पी.टी.यू. से पढ़ाई करके अपनी फाइल कनाडा के लिए लगाई हुई थी। डब्ल्यू.ई.एस. के इस फैसले के बाद विद्यार्थियों ने ट्विटर के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के मानव संसाधन मंत्रालय से संपर्क कर दुख जताया है और केंद्र सरकार को इस मामले में दखल देकर कनाडा के साथ बातचीत करने की मांग की है। ट्विटर पर इस संबंध में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह और केंद्रीय फूड प्रोसेसिंग मिनिस्टर हरसिमरत कौर बादल से भी इस मामले में दखल देने की मांग की गई है। 

क्या कहना है डब्ल्यू.ई.एस. का
इस संबंध में डब्ल्यू.ई.एस. ने ट्विटर पर ही विद्यार्थियों के सवालों के जवाब दिए हैं। असेसमेंट एजेंसी ने अपने जवाब में कहा है कि शिक्षा के क्षेत्र के बदलते हालात और जांच के बाद ही एजेंसी ने पी.टी.यू. के विद्यार्थियों की असेसमेंट का काम रोका है और हम इस संबंध में विद्यार्थियों को हो रही परेशानी के लिए दुख प्रकट करते हैं। साथ ही एजेंसी ने यह भी कहा है कि पी.टी.यू. के जिन विद्यार्थियों की फाइलें असेसमेंट के लिए एजेंसी के पास आई हैं, उनको फीस रिफंड कर दी जाएगी। 

क्या कहना है पी.टी.यू. का 
डब्ल्यू.ई.एस. के जवाब के बाद विद्यार्थियों ने पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी के पास भी इस संबंध में संपर्क किया है। विद्यार्थियों को दिए गए जवाब में यूनिवर्सिटी के डीन (एकेडमिक) के पर्सनल असिस्टेंट नरेश कुमार ने लिखा है कि यूनिवर्सिटी इस संबंध में डब्ल्यू.ई.एस. के साथ बातचीत कर रही है और जैसे ही इस मामले में कोई फैसला होता है, विद्यार्थियों को सूचित किया जाएगा। 

Vatika