पंजाब में नए वाहन खरीदने वालों के लिए बड़ी राहत, मान सरकार ने उठाया ऐतिहासिक कदम

punjabkesari.in Wednesday, Jul 13, 2022 - 12:05 PM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर (अश्वनी कुमार, धवन): नए वाहनों की रजिस्ट्रेशन बिना किसी रुकावट के सुचारू तरीके से होनी सुनिश्चित बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को एक नई नागरिक सेवा की शुरूआत की। इसके अंतर्गत राज्य में आम आदमी को राहत देने के लिए ऑटो-मोबाइल डीलरों को नए वाहनों की ई-रजिस्ट्रेशन की इजाजत दी गई है।  

इस सेवा की शुरूआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘‘यह ऐतिहासिक पहल है, जिससे आम आदमी घर बैठे ही स्मार्ट रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट प्राप्त करने के योग्य होगा।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि नए वाहन खरीदने के इच्छुक पंजाबियों के लिए यह सुविधा बड़ी राहत होगी। भगवंत मान ने कहा कि नए वाहन बेचने वाले प्राइवेट डीलरों को रजिस्ट्रेशन जारी करने का अधिकार देने का उद्देश्य लोगों को बड़ी राहत देना है, जिससे उनको नए वाहनों की रजिस्ट्रेशन के लिए रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी और सब-डिवीजनल मैजिस्ट्रेटों के दफ्तरों में लंबी कतारों में न खड़ा होना पड़े। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी के समय, पैसे और ऊर्जा की बचत करने के अलावा इस कदम से लोगों को साफ-सुथरा, पारदर्शी, कुशल और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन मुहैया करने में मदद मिलेगी।  प्राइवेट डीलर नए वाहन मालिकों के लिए इस सुविधा का प्रयोग  खरीदारों के आधार नंबर द्वारा लॉगइन कर हासिल करेंगे। लॉगइन करने के बाद डीलर नए वाहन का डाटा/दस्तावेज अपलोड करेगा और पड़ताल (वैरीफिकेशन) मालिक के आधार नंबर के साथ की जाएगी।  मुख्यमंत्री ने कहा कि नए वाहन की रजिस्ट्रेशन के लिए फीस और टैक्स ऑनलाइन भरे जाएंगे और नए वाहन मालिक को रजिस्ट्रेशन नंबर मौके पर ही मिल जाएगा। रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट की मंजूरी डीलर के स्तर पर ही हो जाएगी और हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट भी डीलर ही लगाएगा। रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट वाहन मालिक के मोबाइल फोन पर आए ङ्क्षलक से डाऊनलोड किया जा सकेगा, जबकि रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट का स्मार्ट कार्ड सीधा मालिक के पते पर भेजा जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News