Punjab में महिलाओं के लिए बड़ी योजना, अगर आप भी उठाना चाहते हैं लाभ तो पढ़ें खबर

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 06:04 PM (IST)

पंजाब डेस्क : राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (Chief Minister Bhagwant Singh Mann) के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य भर में विशेष मेगा रोजगार कैंप आयोजित करेगी। पहले चरण में होशियारपुर (Hoshiarpur), श्री मुक्तसर साहिब, बरनाला और गुरदासपुर जिलों से ये कैंप शुरू किया गया। इस संबंधी जानकारी देते हुए पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि पंजाब सरकार राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए पूरी ईमानदारी से काम कर रही है। पंजाब सरकार जहां महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रही है, वहीं महिला सशक्तिकरण के लिए भी काम कर रही है।

कैबिनेट मंत्री (Cabinet Minister) ने कहा कि जिला बरनाला में आयोजित कैंप में 370 से अधिक महिला उम्मीदवारों ने 12 कंपनियों में नौकरियों के लिए इंटरव्यू दिया। इस दौरान आईबीएम, माइक्रोसॉफ्ट के नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए 88 लड़कियों का पंजीकरण किया गया। इस शिविर में बैंकिंग और बीमा, कपड़ा, कंप्यूटर, कॉस्मेटिक आदि क्षेत्रों में काम करने वाली कंपनियों ने भाग लिया, इस अवसर पर 241 उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए चुना गया और 8 को मौके पर ही नौकरी पत्र दिया गया। इस बीच, इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार आगे भर्ती प्रक्रिया से गुजरेंगे। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि गुरदासपुर में मेगा प्लेसमेंट कैंप में 465 महिलाओं ने भाग लिया और विभिन्न कंपनियों द्वारा ऑन-द-स्पॉट साक्षात्कार के बाद 356 महिलाओं को विभिन्न पदों के लिए चुना गया। कंपनियों के अधिकारियों द्वारा वेयरहाउस क्लर्क, मशीन ऑपरेटर, टेलीकॉलर, कंप्यूटर ऑपरेटर, सुरक्षा गार्ड, वेयरहाउस पंकर, बीमा सलाहकार, ऋण सलाहकार और वेलनेस सलाहकार के पदों के लिए महिलाओं का साक्षात्कार लिया गया।

होशियारपुर (Hoshiarpur) में मेगा प्लेसमेंट कैंप के दौरान कंपनियों ने 400 रिक्तियों को भरने के लिए भाग लिया। इस कैंप में 1500 से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया। 204 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया और 412 उम्मीदवारों को इंटरव्यू के अंतिम दौर के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया। उन्होंने बताया कि इसके अलावा आईबीएम (IBM)और माइक्रोसॉफ्ट के लिए 54 और रेडक्रॉस के लिए 57 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया। इस मौके पर पीएनबी ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान ने स्वरोजगार के लिए ऋण सुविधा के बारे में जागरूक किया। उन्होंने आगे बताया कि श्री मुक्तसर साहिब में मेगा प्लेसमेंट कैंप के दौरान लगभग 14 कंपनियों ने भाग लिया, जिन्होंने लगभग 1134 महिला उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया और विभिन्न नौकरियों के लिए 578 महिला उम्मीदवारों का चयन किया।

कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि इन कैंपों के दौरान, उम्मीदवारों को मुफ्त कोर्सों के लिए पंजीकृत किया गया था, जिसमें डिजिटल मार्केटिंग, साइबर सुरक्षा, अंग्रेजी बोलने, एआई तकनीक आदि कोर्स शामिल है। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार से जुड़े 11 विभागों ने स्टॉल लगाकर महिलाओं को स्वरोजगार के लिए आसानी से मिलने वाले ऋण के बारे में जागरूक किया। इस अवसर पर मछली पालन, बागबानी, पशुपालन, उद्योग विभाग, आर.सेटी समेत अन्य विभागों ने महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर 10 महिलाओं को ऋण स्वीकृति पत्र दिए गए। इनमें कैश क्रेडिट लिंकेज के तहत आने वाले लाभार्थी भी शामिल हैं, जिसके तहत 10 महिला स्वयं सहायता समूहों को प्रत्येक को 1.5 लाख रुपये की राशि दी गई थी। उन्होंने कहा कि रोजगार ब्यूरो ने 30 छात्रों के एक बैच को जीएसटी प्रैक्टिशनर (GST Practitioner) के रूप में प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र दिया है, जिससे महिलाओं को जीएसटी फाइलिंग आदि के क्षेत्र में नौकरी पाने में मदद मिलेगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News