बिहार में है शराबबंदी पर पंजाब से हो रही सप्लाई

punjabkesari.in Friday, Feb 02, 2018 - 09:42 AM (IST)

जालंधर/कपूरथला (खुराना/भूषण): बिहार में शराबबंदी पिछले काफी समय से लागू है परन्तु कुछ देर से वहां शराबबंदी का सरेआम उल्लंघन होना शुरू हो गया है। पिछले कुछ महीनों के दौरान बिहार पुलिस ने करोड़ों रुपए की अवैध शराब जो कंटेनरों व ट्रकों में लद कर बिहार पहुंच रही थी, को पकड़ा है।


इस सिलसिले में बिहार की वैशाली थाने की पुलिस और भगवानपुरा थाने की पुलिस ने पिछले दिनों एक ज्वाइंट आप्रेशन करके शराब की एक बड़ी खेप पकड़ी। आरोपियों से पुलिस ने जब पूछताछ की तो सामने आया कि यह अवैध शराब पंजाब से स्मगल हो कर बिहार पहुंच रही है जहां इसकी बिक्री से कारोबारी मोटा मुनाफा कमा रहे हैं।


इस पूछताछ के आधार पर 31 जनवरी को बिहार पुलिस ने पंजाब का रुख किया ताकि शराब तस्करों को पकड़ा जा सके। इस कार्रवाई दौरान बिहार पुलिस के 4 सदस्यीय दल जिसमें दो एस.एच.ओ. लैवल के अधिकारी शामिल थे, बुधवार को कपूरथला पहुंचे और वहां एक शराब कारोबारी गगन शर्मा पुत्र ओंकार शर्मा को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद गगन शर्मा को कपूरथला सिटी पुलिस के थाने  की हवालात में रखा गया और मैजिस्ट्रेट के सामने पेश करके उसका ट्रांजिट रिमांड लिया गया जिसके बाद बिहार पुलिस उसे अपने साथ अपने राज्य में ले गई है।


बड़े कारोबारियों से हो सकते हैं लिंक
पता चला है कि बिहार पुलिस ने पिछले दिनों भारी मात्रा में शराब की खेप बरामद की और आरोपियों से पूछताछ के बाद शराब भेजने वालों के बारे में पूरी सूचनाएं एकत्रित कर ली हैं। फिलहाल पहले छापे में गगन शर्मा को पकड़ा गया है और जल्द उसे बिहार में मैजिस्ट्रेट के सामने पेश करके अगली कार्रवाई की जाएगी। सूत्रों की मानें तो पंजाब से बिहार में शराब तस्करी करने के पीछे एक संगठित गिरोह का हाथ हो सकता है जिसमें राजनीतिक लोगों की भागीदारी के साथ-साथ शराब के बड़े कारोबारियों के संलिप्त होने की भी पूरी संभावना है।

 

उच्च पुलिस सूत्रों की मानें तो गगन शर्मा को गिरफ्तार करने से पहले बिहार पुलिस ने इस बाबत पूरी रेकी की और उसकी कॉल डिटेल तक निकलवा ली है जिसके आधार पर पुलिस अब अगली कार्रवाई कर सकती है। कहा तो यह भी जा रहा है कि इस सारे मामले में गगन के अलावा और जिन प्रभावशाली लोगों की भूमिका हो सकती है, उन लोगों ने सम्भावित कार्रवाई को देख कर अपने बचाव के इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं और मोबाइल फोन तक बंद कर लिए हैं।

 

माना जा रहा है कि अगर बिहार पुलिस इस नैटवर्क को ब्रेक करने में सफल हो जाती है और गगन शर्मा के आकाओं तक पहुंचने में सफल रहती है तो पंजाब की राजनीति में काफी बड़ा धमाका हो सकता है क्योंकि इस सारे कांड के पीछे कांग्रेस के विरोधी दलों के नेताओं की भूमिका सामने आ रही है जिन पर पहले भी शराब व नशों से संबंधित आरोप लगते रहे हैं।

Punjab Kesari