‘कांग्रेस सरकार के पास 6200 करोड़ के फंड, फिर बाढ़ राहत कार्यों पर क्यों नहीं किए खर्च’

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2019 - 12:12 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी):शिरोमणि अकाली दल ने कांग्रेस सरकार से सवाल किया है कि बाढ़ के कारण फसलों, घरों और दुधारू पशुओं के नुक्सान का मुआवजा क्यों नहीं दिया गया है। वित्त मंत्री मनप्रीत बादल के बयान कि सरकार के पास बाढ़ पीड़ितों को राहत देने के लिए पर्याप्त फंड हैं, का हवाला देते हुए पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया ने कहा कि दुख की बात है कि अभी तक मुआवजा जारी नहीं किया गया है।

उन्होंने पूछा कि कांग्रेस सरकार ने अभी तक गिरदावरी क्यों नहीं करवाई है जबकि बाढ़ में धान की फसल बर्बाद होने पर 40 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाना चाहिए। इसके अलावा घरों और दुधारू पशुओं के नुक्सान के लिए तत्काल मुआवजा दिया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी मांग की कि पीड़ितों तक शीघ्र राहत पहुंचाने के लिए नुक्सान की जिला स्तरीय रिपोर्ट सार्वजनिक की जानी चाहिए।

मजीठिया ने कहा कि केंद्र सरकार की लापरवाही से मुआवजा नहीं दिया जा रहा है, की बात कह कर वित्त मंत्री लोगों को गुमराह करने का प्रयास न करें। उन्होंने कहा कि सच यह है कि 11 साल के दौरान केंद्र सरकार पंजाब को प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए 6200 करोड़ आबंटित कर चुकी है जिसका उपयोग राहत देने के लिए किया जा सकता है, पर ऐसा नहीं किया गया क्योंकि बाढ़ से नुक्सान का जायजा लेकर रिपोर्ट अभी जमा नहीं करवाई गई है।मजीठिया ने कहा कि कांग्रेस सरकार जवाबदेह है कि बाढ़ राहत कार्यांे में योगदान क्यों नहीं किया जबकि पीड़ितों को सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के सहारे छोड़ दिया गया।

swetha