तकनीकी शिक्षण संस्थाओं में बायोमैट्रिक सिस्टम शुरू, जल्द लगाए जाएंगे CCTV कैमरे

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2019 - 09:15 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने डिजिटल पंजाब प्रोग्राम के तहत समूचे सरकारी बहु-तकनीकी कॉलेजों और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में तैनात स्टाफ के लिए बायोमैट्रिक सिस्टम शुरू किया है। इस प्रयास के लिए एन.आई.सी की ओर से विभाग को सम्मानित किया गया है। 

तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने विभाग को इस प्रयास के लिए बधाई देते हुए आज यहां कहा कि सरकार की ओर से सौ करोड़ रुपए खर्च कर बहु-तकनीकी कॉलेजों और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं का समूचा आधुनिकीकरण किया जा रहा है। यह प्रयास राज्य के नौजवानों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की मौजूदा और भविष्य की जरूरतों को मुख्य रखते हुए किया जा रहा है। चन्नी ने बताया कि हाजिरी के अलावा स्टाफ की छुट्टियों का रिकॉर्ड भी बायोमैट्रिक सिस्टम के द्वारा हाजिरी पोटर्ल पर भी उपलब्ध होगा। अगले पड़ाव में सरकारी तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में पढऩे वाले छात्रों की हाजिरी भी बायोमैट्रिक सिस्टम के जरिए शुरू की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि इन सभी तकनीकी शिक्षा संस्थाओं को सी.सी.टी.वी कैमरे लगाकर ऑनलाईन मुख्य कार्यालय के साथ जोड़ा जाएगा। कैमरे लगने से पढ़ाई पर निगरानी रखी जाएगी तथा परीक्षाएं भी सी.सी.टी.वी कैमरों की निगरानी में करवाई जाएंगी। उन्होंने विभाग के सभी कर्मचारियों से अपील की है कि सरकारी तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में शत प्रतिशत दाखिले और बेहतर नतीजे आने चाहिए। अच्छे नतीजे देने वालों को सम्मान दिया जाएगा और निराशाजनक परिणामों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। 
 

Vaneet