‘बादल’ परिवार के कारण शिअद से खत्म हुई पंथक प्रवृत्ति: बीर दविंदर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 05, 2019 - 04:59 PM (IST)

जालंधर: पंजाब विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष और शिरोमणि अकाली दल टकसाली के नेता बीर दविंदर सिंह ने मंगलवार को कहा कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और उनके पुत्र पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिह बादल के कारण पंजाब की सिख सियासत में पंथक प्रवृत्ति खत्म हो रही है।

बादल के पुत्र मोह के कारण बिखर रहा अकाली दलः बीर दविंदर
सिंह ने मंगलवार को शिरोमणि अकाली दल टकसाली में शामिल होने उपरांत पत्रकारों से कहा कि वह साल 1967 में पंथक कारणों से शिरोमणि अकाली दल ‘बादल’ में शामिल हुए थे। उन्होंने कहा कि बादल के पुत्र मोह के कारण अकाली दल बिखर रहा है और पंजाब में अल्पसंख्यकों खासकर सिखों को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ‘बादल’ के कारण ही राजनीति से पंथक प्रवृत्ति खत्म हो रही है। सुखबीर बादल के राजनीति में प्रवेश करने के पश्चात राज्य में रेत बजरी, केबल और परिवहन माफिया तेजी से बढ़ा है।बादल के राजनीति का व्यापारीकरण करने के चलते माफिया की उत्पत्ति हुई। उन्होंने आरोप लगाया कि राजनीति में पंथक भावना को बनाए रखने तथा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबधक समिति (एसजीपीसी) को बादल परिवार के प्रभाव से मुक्त करवाने के लिए अकाली दल टकसाली का गठन करना जरूरी हो गया था।अकाली दल टकसाली राजनीति और एसजीपीसी में पूरा बदलाव लाने की कोशिश करेगा।

आप से गठबंधन नहीं करेंगे शिअद टकसालीः ब्रह्मपुरा
इस अवसर पर उपस्थित रणजीत सिंह ब्रह्मपुरा ने पंजाब आम आदमी पार्टी (आप) के अध्यक्ष भगवंत मान की ओर से सुखपाल सिंह खैहरा के कारण अकाली दल टकसाली से गठबंधन नहीं करने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मान उनके पास आए थे तथा गठबंधन संबंधी चर्चा हुई थी लेकिन अब वह कह रहे हैं कि खैहरा के कारण वह अकाली दल टी में शामिल नहीं होंगे। ब्रह्मपुरा ने कहा कि वह आप से गठबंधन नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि इससे पहले अखिल भारतीय सिख छात्र संघ के प्रवक्ता करनैल सिंह पीरमोहम्मद उनकी पार्टी में शामिल हो चुके हैं। ब्रह्मपुरा ने कहा कि पंजाब में हो रही गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी कांड और डेरा सिरसा प्रमुख को माफीनामा पर उन्होंने बादल का विरोध किया था। इसके अतिरिक्त राज्य में बढ़ रहे माफिया राज पर भी विरोध किया था लेकिन बादल ने कोई ध्यान नहीं दिया जिसके कारण उन्हे पार्टी छोडऩी पड़ी। बरगाड़ी गोली कांड की जांच के लिए गठित एसआईटी द्वारा न्यायालय में पेश की गई रिपोर्ट पर ब्रह्मपुरा ने कहा कि सभी जानते हैं कि गोली किसने चलाई। उन्होंने कहा कि बेअदबी और गोली कांड के लिए जो भी लोग जिम्मेदार हैं, उन्हें गिरफ्तार किया जाए।

Vatika