वर्ल्ड वेटलैंड डे पर बर्ड फेस्टिवल शुरू, नवजोत सिहं सिद्धू ने किया हरीके पत्तन का दौरा

punjabkesari.in Saturday, Feb 02, 2019 - 05:52 PM (IST)

अमृतसर, फिराजपुर। (सन्नी चोपड़ा) कैबिनेट मंत्री नवजोत सिहं सिद्धू ने शनिवार को वर्ल्ड वेटलैंड डे पर हरीके पत्तन व बर्ड सेंच्चूरी का दौरा किया। इस मौके पर यहां उन्होंने बर्ड फेस्टिवल का शुभारंभ भी किया। वर्ल्ड वेटलैंड डे पर उन्होंने बदलते हुए पर्यावरण व वेटलैंड को सूखने से बचाने के लिए कारगर कदम उठाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि विदेशी पक्षियों को हरीके वेटलैंड का स्वच्छ एवं शांत वातावरण रास आता है।

इस वर्ष प्रवास के लिए पहुंचे ज्यादा पक्षी

बीते वर्ष के मुकाबले इस बार सर्दी के मौसम में प्रवास के लिए हजारों किलोमीटर का सफर तय कर ज्यादा पक्षी पहुंचे हैं। गत वर्ष वेटलैंड में 94,771 विदेशी पक्षी पहुंचे थे। जबकि इस बार इसमें 28,457 पक्षियों की बढ़ोतरी होने से यह संख्या 1,23,228 पहुंच गई है। इन पक्षियों की कुल 95 प्रजाति रिकॉर्ड की गई है। जिसमें सबसे ज्यादा यूरेशियान कोट 73765, गढ़वाल 22553, ग्रीलॉग हंस 8321, लिटिल कॉर्मोरेंट 3540 व यूरेशियन वेजन 2054 आदि हैं।


छत्तबीड़ के घडिय़ाल पाकिस्तान को करेगी  एक्सपोर्ट
शनिवार को पंजाब के सैर सपाटा व निकाय मंत्री  नवजोत सिंह सिद्धू ने 150 करोड़ रूपए खर्च करने की घोषणा करते हुए कहा कि सरकार छत्तबीड़ के घडिय़ाल पाकिस्तान को एक्सपोर्ट करेगी और पाकिस्तान से इंडस डॉल्फिन फिश इंपोर्ट कर हरीके पत्तन में छोड़ी जाऐंगी जो सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र बनेंगी। सिद्धू वर्ल्ड वैटलैंड डे पर हरीके पत्तन वैटलैंड का जायजा लेने आए थे। पंजाब की पूर्व अकाली-भाजपा सरकार द्वारा हरीके वैटलैंड में 9 करोड़ रूपए की लागत से चलाई गई जलबस, जिसे बादलों के घुड़के के नाम से जाना जाता है, को बंद करने के अवसर पर सिद्धू द्वारा जून 2017 में हरीके वैटलैंड को वर्ल्ड क्लास बर्ड सैँकचरी बनाने के किए गए वादे के चलते इस वैटलैंड को विकसित करने की घोषणा करने आए थे।  सिद्धू ने कहा कि यहां प्रतिवर्ष सवा लाख से विदेशी पक्षी आते हैं जबकि विश्व स्त्तर की इस जलगाह की तरफ किसी सरकार ने कोई ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि वह जो वादा करते हैं, उसे हर हाल में पूरा करेंगे।

कश्मीर की डल लेक की तर्ज पर शिकारे चलाने की योजना
वर्ल्ड वैटलैंड डे पर हरीके पत्तन पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए सिद्धू ने कहा कि तीन साल में इस वैटलैंड के विकास का काम मुकंमल किया जाएगा और यह पंजाब ही नहीं भारत का सबसे बैस्ट टूरिजम स्पॉट बनेगा। नवजोत सिद्धू ने कहा पिछले 70 साल में राज्य के टूरिजम में उतना काम नहीं हुआ, जितना वह इन पांच साल में करने को प्राथमिकता दे रहे हैं। हरीके पत्तन एरिया में लोगों द्वारा किए गए अवैध कब्जों को छुड़वाया जाएगा और प्रमुख 16 प्वाईंटस का ड्रोन से सर्वे किया जाएगा, सरकंडा एवं कलालबूटी हटाए जाऐंगे। पानी की स्वच्छता के लिए सीवरेज ट्रीटमैंट प्लॉट लगाए जाएंगे। विदेशी नस्ल के पेड़ों को सुरक्षित रखा जाएगा, जो पुराने पेड़ हैं उन्हें हटा कर सजावटी पेड़ पौधे लगाए जाऐंगे। उन्होंने कहा कि पत्तन में पलने वाली कैटफिश, जो पक्षियों का शिकार करती है, को अलग करके यहां पर डॉल्फिन छोड़ी जाऐंगी। इसके अलावा पंजाब सरकार की सतलुज दरिया किनारे रोपड़ आठ एकड़ वैटलैंड पर वाटर बोटस शुरू करने की योजना है, वाटर बोटस यहां तक भी आ सकती हैं। वैटलैंड के विकास के लिए तमाम औपचारिकताएं एवं सर्वे मुकंमल करने के बाद यहां कश्मीर की डल लेक की तर्ज पर शिकारे चलाने की योजना है। यहां शोर शराबा बिल्कुल खत्म किया जाएगा ताकि पक्षियों को किसी किस्म की असुविधा ना हो। ट्री हाऊसिस बनाए जाऐंगे। हरीके वैटलैंड सिर्फ भारत की ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे बैस्ट सैंकचरी बनेगी। पंजाब के 19 स्थलों की पर्यटन स्थलों के रूप में पहचान की गई है। सभी स्थानों का परोपर तरीके से सर्वे कर तीन साल में इन्हें विकसित कर दिया जाएगा।

विस क्षेत्रों पट्टी व जीरा के लिए 20-20 करोड़ की ग्रांट मंजूर
समारोह में शामिल पट्टी के विधायक हरमिन्द्र सिंह गिल और जीरा के विधायक कुलबीर सिंह जीरा की तारीफों के पुल बांधते हुए सिद्धू ने कहा कि यह दोनों सभी के चहेते हैं और जब विधानसभा में यह बोलते हैं तो विरोधियों के पसीने छुटा देते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्द्र सिंह ने दोनों के विधानसभा क्षेत्रों में सीवरेज सिस्टम के लिए 20-20 करोड़ रूपए मंजूर किए हैं। वहीं बीजेपी पर बरसते हुए सिद्धू ने कहा कि भाजपा ने देशवासियों के साथ धोखा कमाया है। सिद्धू ने कहा कि बीजेपी की गलत नीतियों के कारण देश के 1.10 लाख लोग अपनी नौकरियां गंवा बैठे हैं। नोटबंदी से भाजपा वालों ने अपनी ब्लैक मनी कोर्आप्रेटिव बैंकों के माध्यम से सुरक्षित कर ली। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जिस बैंक के निर्देशक हैं, वहां एक दिन में 700 करोड़ रूपए जमा हुए जबकि आम नागरिक के खाते में जमा हुई धनराशि का हिसाब मांगा जाता है। सिद्धू ने कहा कि मोदी सरकार के शासनकाल में एक भी किसान का कर्ज माफ नहीं हुआ जबकि कारपोरेट घराने अडानी ग्रुप की एक लाख करोड़ रूपए की देनदारी है और अंबानी ग्रुप की 7500 करोड़ रूपए की देनदारी है।

Suraj Thakur