पंजाब में Bird Flu को लेकर सरकार ने कही यह बात, अंडा-मीट खाने वालों को दी सलाह

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 04:10 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के पशुपालन मंत्री तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा ने आज यहां काह कि राज्य में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई भी केस सामने नहीं आया है परन्तु सरकार किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है। पंजाब भवन में अपने विभागों की पिछले चार साल की उपलब्धियों संबंधी रखी प्रैस कांफ्रैंस के दौरान अपने संबोधन करते हुए लोगों को सचेत करते हुए कहा कि मीठ-मछली खाने वालों को डरने की जरूरत नहीं सिर्फ इन वस्तुओं को अच्छी तरह पकाकर खाने की ज़रूरत है।

बाजवा ने कहा कि पशुपालन विभाग राज्य सरकार के अन्य विभागों के साथ मिलकरपूरी तरह निगरानी में जुटा हुआ है जिससे बाज़ार में ग़ैर मानक मीट-मछली न बिके। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की कि वह अफ़वाहें फैलाने वालों से बचें और यदि कोई अफ़वाह फैलाता है तो उसकी सूचना तुरंत प्रशासन को दें। उन्होंने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग की तरफ से कोविड के दौरान बड़े स्तर पर आगे बढक़र लड़ाई लड़ी गई। 

राज्य के 12,860 गांवों में 3 बारी सोडियम हाईपोक्लोराईड का छिडक़ाव करवाया गया। राज्य के 4,000 स्व-सहायता ग्रुपों की तरफ से 6.45 लाख मास्क तैयार किये गए। राज्य की पंचायतों को कोविड के विरुद्ध लड़ाई के लिए 50,000/- रुपए तक ख़र्च करने का अधिकार दिया गया। बाजवा ने राज्य सरकार की अहम स्मार्ट विलेज स्कीम का जि़क्र करते हुए बताया कि साल 2019 में शुरू की गई स्मार्ट विलेज कम्पेन के पहले चरण में 835 करोड़ रुपए की लागत से 19,132 काम सम्पन्न किए गए हैं।


 

Vatika