Bird Flu के खतरे को देखते हुए पंजाब में पक्षियों पर कड़ी निगरानी के निर्देश’

punjabkesari.in Friday, Jan 08, 2021 - 09:39 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): हिमाचल में बर्ड फ्लू की पुष्टि और हरियाणा में अकस्मात लाखों मुर्गे-मुर्गियों की मौत के बीच पंजाब सरकार ने प्रदेश में पक्षियों की निगरानी बढ़ा दी है। पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, वन एवं वन्यजीव विभाग सहित तमाम सरकारी महकमों को निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी जगह पर अकस्मात पक्षियों की मौत पर तुरंत उच्चाधिकारियों से संपर्क किया जाए।

मुख्य सचिव विनी महाजन ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राज्य में किसी भी पक्षी की असामान्य मौत का पता लगाने के लिए पूरी तरह अलर्ट रहें और कड़ी निगरानी रखें। महाजन ने संदिग्ध बर्ड फ्लू के मामलों के नमूने, परीक्षण और निगरानी को बढ़ाने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य में स्थिति से लडऩे के लिए सभी आवश्यक लॉजिस्टिक और फंड उपलब्ध हैं।

महाजन गुरुवार को अन्य राज्यों, विशेष रूप से पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में यह बीमारी फैलने के कारण राज्य में इसे फैलने से रोकने हेतु इसकी स्थिति और तैयारियों की समीक्षा कर रही थीं। केंद्र ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश सहित कम से कम 4 राज्यों में बर्ड फ्लू के मामलों की रिपोर्ट 12 स्थानों से मिली है। 

Vatika