सख्ती के बाद 600 रुपए में बिक रही ''विदेशी चिड़िया''

punjabkesari.in Thursday, Feb 27, 2020 - 02:08 PM (IST)

लुधियाना(खुराना): थाना माडल टाऊन की पुलिस ने इलाके में बेजुबान पक्षियों की गैर-कानून बिक्री करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी। लेकिन यह चेतावनी दुकानदार के लिए 3 गुणा अधिक कमाई करने का जरिया साबित हुई है।

पुलिस की सख्ती से पहले देसी और विदेशी पक्षियों की बिक्री का गैर-कानूनी कारोबार करने वाले दुकानदार चिड़िया 200 रुपए में बेचते थे, लेकिन अब उसी चिड़िया की कीमत 600 रुपए वसूली जा रही है। पक्षियों की बिक्री का काम पहले खुलेआम दुकानों पर चलता था, पर अब वही नैटवर्क घरों में चला कर कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।

याद रहे कि प्रसिद्ध समाज सेविका जाह्नवी बहल ने पक्षियों की नाजायज खरीद पर बैन लगाने के लिए अमरीका की संस्था पेटा (पीपल फार ऐथीकल ट्रीटमेंट आफ एनिमल) को पत्र लिखा, जिसके जवाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और डी.जी.पी. पंजाब ने पक्षियों की गैर-कानूनी बिक्री करने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने का आदेश जारी किया।

इसके जवाब में 26 जनवरी को थाना माडल टाऊन की पुलिस ने इलाके का दौरा कर दुकानदारों द्वारा पिंजरो में कैद किए पक्षियों को आजाद करवाया और साथ ही फिर से पक्षियों को बंदी न बनाने के आदेश जारी किए थे। आदेशों के अनुसार जो भी दुकानदार पक्षियों को पिंजरों में कैद करके रखेगा उस पर सख्त कार्रवाई होगी। 

वहीं अफसोस की बात है कि पुलिस प्रशासन और पंजाब सरकार के यह आदेश सिर्फ एक थाने की हद तक ही सिमट कर रह गए, जबकि थाना माडल टाऊन के एस.एच.ओ. ने भी अपने आदेशों का फालोअप तक करना जरूरी नहीं समझा।

Edited By

Sunita sarangal