प्रत्याशियों के चयन के लिए भाजपा ने शुरू किया सीक्रेट सर्वे

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 07:36 PM (IST)

जालंधर(रविंदर): 2019 लोकसभा चुनाव से पहले पंजाब में अपनी कोटे की सीटों पर भाजपा ने सीक्रेट सर्वे शुरू कर दिया है। इसके जरिए संभावित प्रत्याशियों की जमीनी हकीकत को जाना जा रहा है कि वे जनता के बीच कितना प्रभाव रखते हैं।  यही नहीं नमो एप्प के जरिए प्रत्याशियों के बारे में वर्करों से भी राय ली जा रही है। फिलहाल संभावना जताई जा रही है कि होशियारपुर, अमृतसर और गुरदासपुर से हाईकमान नए प्रत्याशियों की संभावना को तलाश रहा है। 

अभी तक गठबंधन के मुताबिक अकाली दल पंजाब में 10 और भाजपा 3 सीटों पर चुनाव लड़ती है। मगर अब भाजपा 3 की बजाय 4 सीटों पर दावा जता रही है। यही नहीं भाजपा अपनी कोटे की अमृतसर वाली सीट अकाली दल को देकर जालंधर या लुधियाना से अपना प्रत्याशी उतारना चाहती है। 2014 में भाजपा के खाते में 2 सीटें गुरदासपुर व होशियारपुर की आई थी। 

गुरदासपुर से विनोद खन्ना व होशियारपुर से विजय सांपला ने जीत पाई थी। मगर बाद में विनोद खन्ना के अचानक निधन के बाद हुए उप चुनाव में भाजपा को बड़े अंतर से गुरदासपुर सीट गंवानी पड़ी। मौजूदा समय में पंजाब की बात करें तो भाजपा के खाते में एक ही सीट होशियारपुर की है और वहां भी भाजपा की स्थिति कोई ज्यादा मजबूत नहीं मानी जा रही। 

प्रदेश भाजपा प्रधान श्वेत मलिक होशियारपुर, गुरदासपुर और अमृतसर तीनों सीटों पर नए प्रत्याशियों की संभावना को तलाश रहे हैं। इसी का नतीजा है कि अमृतसर शहरी पर आनंद शर्मा को जिला प्रधान बनाया गया है। अमृतसर सीट भी 2017 में उप चुनाव के दौरान भाजपा ने 2 लाख वोटों के बड़े मार्जन से गंवाई थी। भाजपा जहां अमृतसर सीट छोडऩा चाहती है, मगर अभी तक अकाली दल ने इस मामले में अपने पत्ते नहीं खोले हैं। अगर अकाली दल यहां से लडऩे पर इंकार कर देता है तो भाजपा की तरफ से एक बार फिर मोहन सिंह छीना और अनिल जोशी टिकट के दावेदार होंगे। 

होशियारपुर और कपूरथला के जिला प्रधानों को बदल कर भी श्वेत मलिक ने साफ संकेत दे दिया है कि वह होशियारपुर सीट से मौजूदा सांसद की कारगुजारी से खुश नहीं हैं, क्योंकि होशियारपुर व कपूरथला जिला में प्रदेश हाईकमान ने सोमप्रकाश गुट के दोनों प्रधानों को गद्दी पर बिठाया है, जिनका विजय सांपला के साथ छत्तीस का आंकड़ा है। एक बात यह भी चल रही है कि अगर भाजपा के खाते में जालंधर की सीट आती है तो फिर विजय सांपला को होशियारपुर की बजाय जालंधर से चुनाव लड़वाया जाए।

इसी तरह गुरदासपुर सीट पर बिजनैसमैन स्वर्ण सलारिया और कविता खन्ना के बीच टिकट दावेदारी होगी, क्योंकि सलारिया यह सीट हार गए थे तो कविता खन्ना को इस बार माइलेज मिलने की संभावना है। मगर मौजूदा समय में भाजपा के खाते की तीनों सीटों की बात करें तो पार्टी के लिए स्थिति कुछ ज्यादा अच्छी नहीं मानी जा रही । ऐसे में पार्टी के सीक्रेट सर्वे के जरिए नए संभावित प्रत्याशियों के बारे में जमीन खंगाली जा रही है। 

संभावित प्रत्याशियों के बारे फीडबैक लिया जा रहा : मलिक
प्रत्याशियों के चयन के बारे में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्वेत मलिक का कहना है कि सीक्रेट सर्वे के जरिए संभावित प्रत्याशियों के बारे फीडबैक लिया जा रहा है और प्रत्याशियों के नाम पर फाइनल मोहर भाजपा संसदीय बोर्ड को ही लगानी होती है।

swetha