CAA का विरोध करने वालों को पाकिस्तान से उजड़ कर आए हिंदू-सिखों की बस्तियों में कुछ दिन गुजारने चाहिए : चुघ

punjabkesari.in Wednesday, Jul 17, 2024 - 07:41 PM (IST)

चंडीगढ़ : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ ने फरीदाबाद में  कुछ वर्ष पहले पाकिस्तान से  आए सिख, बुरी स्थिति में रह रहे शरणार्थी परिवारों से मिलकर उनका का हाल चाल जाना। 

चुघ ने बताया कि आज पाकिस्तान एक आतंकवाद की फैक्ट्री के रूप में दुनिया में कुख्यात तो है ही साथ ही वहां अल्पसंख्यक हिंदू सिखों पर हमले होते हैं। इसकी दास्तां शरणार्थी कॉलोनी में रह रहे प्रवासी सिखों के परिवारजनों ने बयां की।

यह भी पढ़ें-स्पा सेंटर का भंडाफोड़, आपत्तिजनक हालात में लड़के-लड़कियां गिरफ्तार

विस्थापित हिन्दू सिखों की पीड़ा, दुर्दशा और उनके असहनीय दर्द को सुनकर चुघ की आंखों में आंसू आ गए, उनका गला भर आया। रूंधे स्वर में उन्होंने कहा कि ऐसी भयानक पीड़ा भरी क्रूर यातना को देख सुनकर मेरा दिल दहल गया। इतिहास में मानव द्वारा मानव पर किए गए साम्प्रदायिक द्वेष आधारित घिनौने अत्याचार का इससे दुर्दान्त उदाहरण कहीं नहीं मिलता। 

हिन्दू सिखों की दिल दहला देने वाली परिस्थिति से आहत होकर चुघ ने कहा कि आज वे सभी दल, वे सभी राजनेता, जो  भी CAA का विरोध कर रहे हैं, उन्हें पाकिस्तान से उजड़ कर आए इन विस्थापित हिंदू-सिखों की बस्तियों में स्वयं जाकर कुछ दिन गुजारने चाहिए, तभी वे इनकी असहनीय वेदना को महसूस कर पाएंगे तथा यह जान पाएंगे कि CAA आज इतना महत्वपूर्ण और आवश्यक क्यों है।

चुघ ने कहा कि मोदी सरकार जबसे सत्ता में आई है, अपने पड़ोसी देशों में अल्पसंख्यकों पर हो रहे क्रूरता और अत्याचार से उन्हें मुक्ति दिलाने के लिए पूरी तरह प्रयासरत हैं। चुघ ने भारत के प्रधानमंत्री की कर्मठता और नेकनियत पर विश्वास जताते हुए इन विस्थापित हिन्दू-सिख भाईयों को आश्वासन दिया कि आप सभी हिन्दू सिख भाइयों को जल्द से जल्द भारतीय नागरिकता व पक्के घर दिलाए जाएंगे। इसके लिए वे स्वयं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह व राज्य के मुख्यमंत्री नायाब सिंह सैनी जी से मुलाकात कर इसकी सिफारिश करेंगे तथा इन महानुभावों के समक्ष अपनी आंखों देखी हालात पेश करेंगे।

यह भी पढ़ें- सतलुज दरिया में बही डेढ़ साल की मासूम, तलाश में जुटी पुलिस

चुघ ने कहा कि मानवता और राष्ट्र के लिए अपना जीवन खपाने वाले हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत को आदर्श राष्ट्र बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। पड़ोसी मुल्क चाहे जो करें भारत अपनी मानवतावादी राह पर सदा से चलता रहा है और चलता रहेगा। चुघ ने बताया कि पाक विस्थापित हिन्दू-सिख भाइयों ने उनके इस आश्वासन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उनके हितार्थ उठाए गए कदमों तथा CAA पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि अगर आज CAA कानून नरेन्द्र मोदी की सरकार नहीं लाती तो उनका व् उनके परिवार का पाकिस्तान से भारत सुरक्षित आ पाना लगभग नामुमकिन था। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और उनकी पूरी सरकार का हृदय से आभार व्यक्त किया तथा प्रधानमंत्री जी के स्वस्थ और दीर्घायु जीवन की कामना की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News