नशे पर सी.पी. की सख्ती के बावजूद शहर में चल रहा चिट्टे का काला कारोबार !

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2023 - 02:36 PM (IST)

लुधियाना (राज): आम आदमी सरकार के सत्ता में आने के बाद पंजाब में नशे के खिलाफ बड़ा अभियान छेड़ा गया। हर जिला मुखी को अपने-अपने इलाकों में नशे और नशा तस्करों की कमर तोड़ने के लिए कहा था जिसके बाद ए.डी.जी.पी. रैंक के अधिकारी समय-समय पर अलग-अलग जिलों में जाकर चैकिंग करते है। ऐसे ही लुधियाना में पुलिस कमिश्नर मनदीप सिंह सिद्धू की नियुक्तिके बाद लगातार नशा तस्करों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। लेकिन सी.पी. सिद्धू की सख्ती के बावजूद कई इलाके ऐसे है, जहां पर आज भी सरेआम चिट्टे का काला कारोबार चल रहा है। छोटी-छोटी उर्म के युवक सड़कों पर खड़े होकर छोटे लिफाफे की पुड़िया बनाकर बेच रहे है। हैरानी वाली बात यह है कि इन लोगों तक पुलिस का हाथ क्यों नहीं पहुंच पा रहा है? जबकि सही ढंग से काम न करने वाले एस.एच.ओ. का सी.पी. सिद्धू तबादला तक कर चुके है।

दरअसल, इसका खुलासा करने के लिए पंजाब केसरी की टीम ने फिर शहर में एक स्टिंग किया है। जिसमें सबसे पहले थाना डिवीजन नंबर-7 के अंर्तगत बिहारी कालोनी में टीम गई थी। जहां पर सरेआम युवक ग्रुप बनाकर खड़े हुए थे जोकि पहले नए लोगों को देखकर घबरा गए थे। लेकिन, बाद में वह सभी नार्मल होकर अपना काम करने लग गए। जब टीम ने एक युवक को बुलाकर नशे के बारे में पूछा तो उसने झट से एक पुड़िया निकाल कर सामने रख दी और पैसों की मांग करने लग गया। इस बीच टीम ने महंगा होने का बहाना बना कर मना कर दिया। वहां पर उस युवक के अलावा ओर कई युवक खड़े हुए थे। जोकि नशा बेच रहे थे और खरीददार खड़े हुए थे। वहीं, दूसरी तरफ ई.डब्ल्यू.एस. कालोनी में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। वहां पर भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला था, नशा तस्कर सक्रिय थे। जोकि चल फिर कर ग्राहकों को नशा सप्लाई कर रहे थे। जबकि एक युवक तो नशे का इंजेक्शन लगाकर वहां पर बेहोशी की हालत में पड़ा हुआ था। रोड पर ही ग्राहक उससे नशा खरीद कर ले जा रहे थे। ऐसे ही कुछ ही दूरी पर एक युवक चिट्टा बेच रहा था।

नशा बेचने के लिए नाबालिग लड़कों को रखा है दिहाड़ी पर :

पुलिस की सख्ती पर नशा तस्करों ने अपना ट्रेंड बदल लिया है। खुद जाकर नशा सप्लाई करने की बजाए ये लोग नशा बेचने के लिए 14 से 15 साल के नाबालिग लड़कों का इस्तेमाल कर रहे है। जोकि मात्र 500 रुपए की दिहाड़े पर जोखिम उठाकर नशा सप्लाई करते है। नशा तस्करों को पता है कि नाबालिग होने के कारण पुलिस कार्रवाई पर जल्द जमानत मिल जाती है। इसलिए वह ज्यादातर बेचने के लिए बच्चों या किशोरों का इस्तेमाल करते है।

इन इलाकों में अब भी बिक रहा है नशा :

शहर में कई ऐसे इलाके आज भी है, जहां पर नशा बिक रहा है। बिहारी कालोनी, ई.डल्ब्यू.एस. कालोनी, सुभाष नगर, मेहरबान, बस्ती जोधेवाल, लाडोवाल के कई इलाके, थाना शिमलापुरी, थाना डाबा के कई इलाकों, थाना सलेम टाबरी के इलाके, थाना सदर, थाना दुगरी, साहनेवाल, डिवीजन नंबर-3, दरेसी,ख्डिवीजन नंबर-1, डिवीजन नंबर-2, डिवीजन नंबर-6 और शहर के कई ओर भी इलाके है। जहां पर लुक छुप कर तस्कर नशा बेच रहे है।

छोटे नशा तस्करों का बड़ा नैक्सेस, गली के बाहर खड़े होते इंनफॉरमर :

बड़े तस्कर अब छोटे तस्करों को नशा बेच देते है। इसके बाद छोटे तस्करों ने अपना ही अलग नेटवर्क बनाया हुआ है। वह नशा बेचने के लिए जहां छोटी उर्म के बच्चों का इस्तेमाल करती है। जिन गलियों में या इलाके में नशा बेचा जाता है। उन इलाके में दिहाड़ी पर इनफॉरर्मर रखे हुए होते है। जोकि गलियों और इलाके के बाहर अपनी ड्यूटी देते है। जैसे ही उन्हे लगता है कि कोई पुलिस वाला आया है या आ रहा है, वह तुरंत कॉल कर अपने साथियों को जानकारी दे देते है और उनके साथी इधर उधर भाग जाते है।

सी.पी. सिद्धू ने नशा तस्करों के खिलाफ छेड़ी है मुहिम :

सी.पी. मनदीप सिंह सिद्धू ने लुधियाना चार्ज के पहले ही दिन नशा तस्करों के गढ़ माने जाने वाले घोड़ा कालोनी में डी.जी.पी. की अगुवाई में बड़ा सर्च अभियान चलाया था। उन्होने लगातार नशा तस्करों के खिलाफ एक मुहिम छेड़ी हुई है और उनके खिलाफ कार्रवाई भी कर रहे है। हाल ही में कुछ नशा तस्करों की करोड़ों की प्रापर्टी भी केस में अटैच की गई है। इसके अलावा सभी ए.डी.सी.पी., ए.सी.पी, थाना एस.एच.ओ. और चौकी इंचार्ज से मीटिंग कर सख्त हिदायतें दी थी कि किसी भी हालत में नशा तस्कर नहीं बख्शे जाएगें। राजनीतिक दबाव को दरकिनार कर नशा तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करनी है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Kamini