NHM के आदेशों की उड़ रही हैं धज्जियां,सरकारी ब्लड बैंक में नहीं रूकी रक्त के बदले पैसों की वसूली

punjabkesari.in Thursday, Sep 27, 2018 - 10:47 AM (IST)

जालंधर (मृदुल): गुलाब देवी स्थित ब्लड बैंक में हुए खून के खेल के बाद जहां प्राइवेट ब्लड बैंक सतर्क हो गए हैं।  वहीं सरकारी ब्लड बैंकों में अभी भी 300 रुपए लिए जा रहे हैं। मार्च महीने से ही केंद्र सरकार के अंतर्गत आते नैशनल हैल्थ मिशन (एन.एच.एम.) के तहत सरकारी ब्लड बैंकों में नि:शुल्क रक्त देने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य सरकार को इस आदेशों का पता तक नहीं है। अब यह अपने आप में कितने ही सवाल खड़े कर रहा है। इस संबंध में सूबे के हैल्थ मिनिस्टर ब्रह्म मोहिन्द्रा का कहना है कि उन्हें इन आदेशों के बारे पता तक नहीं है। 

दरअसल, केंद्र सरकार के अंतर्गत आते एन.एच.एम. के एडीशनल सैक्रेटरी व डायरैक्टर मनोज झलानी ने मार्च में एक पत्र लिखकर देश के सभी राज्य सरकारों को आदेश दिए थे कि  सरकारी अस्पतालों में रक्त के लिए कोई धनराशि (लैब टैस्टिंग फीस) न ली जाए।  अब इसी के चलते केंद्र सरकार की ओर से ब्लड डोनेट करने के लिए फ्री ब्लड कैंप लगाने के भी आदेश दिए थे ताकि लोगों को फ्री ब्लड मिल सके। ‘पंजाब केसरी’ के हाथ जब केंद्र सरकार का पत्र लगा तो जांच में यह बात सामने आई कि केंद्र सरकार ने लैटर इश्यू तो किया मगर वास्तविकता चैक नहीं की कि उसके आदेशों का पालन हो भी रहा है कि नहीं?  

आदेशों के पालन संबंधी होगी जांच : मनोज झलानी
इस संबंध में दिल्ली में कार्यरत एन.एच.एम. के एडीशनल सैक्रेटरी व डायरैक्टर मनोज झलानी से बात की गई तो उन्होंने तर्क दिया कि उन्होंने पत्र लिखकर आदेश तो दे दिए थे, मगर बाद में आज तक चैक नहीं किया। अब ‘पंजाब केसरी’ की ओर से इस बाबत बताया गया है तो उसके बारे में जरूर जांचा जाएगा और पंजाब सरकार को इसको जल्दी लागू करने के लिए कहा जाएगा। 

केंद्र सरकार के पत्र संबंधी नहीं है मालूम, चैक करवाता हूं : ब्रह्म मोहिंद्रा 
वहीं राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोङ्क्षहद्रा ने तर्क दिया कि उन्हें तो केंद्र सरकार के इस तरीके के आदेश का पता ही नहीं है और न ही यह पता है कि लैटर मार्च में इश्यू हुआ है। वह अभी इस संबंधी एन.एच.एम. के पंजाब के डायरैक्टर अमित कुमार से बात करेंगे और इसे जल्द लागू करवाएंगे। इस बाबत उन्हें अब तक कोई जानकारी नहीं थी और यह घोटाला रोका जाएगा। 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट 
डॉ. बी.आर. अम्बेदकर ब्लड डोनर्ज एसो. के प्रधान जतिन मट्टू और हिंदुस्तान वैल्फेयर ब्लड डोनर्ज क्लब के पूर्व प्रधान वितिन पुरी ने बताया कि पंजाब सरकार को इस संबंध जरूर एक सख्त कदम उठाना चाहिए ताकि एन.एच.एम. की ओर से जारी किए गए आदेशों के तहत लोगों को फ्री ब्लड मिल सके और इस लाल खून की कालाबाजारी खत्म हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को इसे जल्द से जल्द लागू कराना चाहिए ताकि गरीब लोगों को सही तरीके से रक्त मिल सके। 

swetha