करतारपुर साहिब जाने वाले पीले कार्ड धारकों की फीस शिरोमणि कमेटी भरे: कैप्टन अमरेंद्र

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 10:21 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): करतारपुर गलियारे से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए जाने वाली संगत की संख्या कम होने की रिपोर्ट के मद्देनजर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से कम से कम पीले कार्डधारकों की प्रति यात्री 20 डॉलर फीस अपने खजाने से भरने के लिए कहा है, क्योंकि यह लोग अपनी जेब से खर्चा नहीं उठा सकते।

श्रद्धालुओं में पाई जा रही दुविधा की रिपोर्टों के संदर्भ में मुख्यमंत्री ने भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से करतारपुर गलियारे द्वारा जाने वाली संगत के लिए पासपोर्ट की शर्त खत्म करने की अपील करते हुए कहा कि पासपोर्ट की बजाय शिनाख्त के लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसैंस आदि दस्तावेजों को स्वीकृत किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रद्धालुओं की कम संख्या का मतलब यह नहीं है कि लोगों में रुचि नहीं है, बल्कि पासपोर्ट और 20 डॉलर फीस की दो शर्तें इसका कारण हैं। 

कैप्टन अमरेंद्र ने कहा कि गलियारा खुलने से पहले चाहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट किया था कि श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी परंतु यह फैसला औपचारिक तौर पर नहीं था। उन्होंने कहा कि यदि श्रद्धालु करतारपुर गलियारा पार करके दर्शन की इच्छा पूरी न कर सके तो दोनों सरकारों के सांझे यत्नों द्वारा इस विलक्षण प्रयास का मंतव्य अधूरा रह जाएगा।

Vatika