परीक्षा पे चर्चा: बोर्ड परीक्षा से पहले मोदी स्टूडैंट्स को देंगे कामयाबी का मंत्र

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 10:02 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): बोर्ड व स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई परीक्षा पे चर्चा के तीसरे वर्ष की तैयारियां शुरू हो गई हैं। पिछले दिनों स्वयं प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर छात्रों को तनाव मुक्त होकर परीक्षा देने का सुझाव दिया है। इसके साथ ही उन्होंने 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक प्रतियोगिता शुरू करने की घोषणा भी की जिसके विजेताओं को अगले वर्ष परीक्षा पे चर्चा में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने के लिए विद्यार्थी केंद्र सरकार की वैबसाइट मायजीओवीडॉट इन पर विजिट कर सकते हैं जहां पर उन्हें हरेक जानकारी मिल जाएगी। प्रतिभागी अधिकतम 500 अक्षरों में माननीय प्रधानमंत्री को अपना सवाल भेज सकते हैं। ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि वह 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए अनोखी प्रतियोगिता शुरू कर रहे हैं। इसके विजेता अगले वर्ष ‘परीक्षा पे चर्चा-2020’ में हिस्सा ले सकेंगे। जनवरी 2020 में नई दिल्ली में आयोजित होने वाले छात्रों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवाद सत्र के दौरान कुछ बेहतरीन प्रतिक्रियाओं को प्रदर्शित भी जाएगा।


स्टूडैंट्स प्रधानमंत्री मोदी से पूछ सकेंगे सवाल
परीक्षा पे चर्चा 2020 न केवल बोर्ड की परीक्षाओं और अन्य प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होने वाले युवा छात्रों का तनाव दूर करने में मदद करेगी बल्कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने और उनसे सवाल पूछने का भी अवसर प्रदान करेगी। परीक्षा पे चर्चा के तीसरे संस्करण के संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संवाद की तिथि से पूर्व क्वालीफाई करने वाले प्रतिभागी को सूचित किया जाएगा। 

इस तरह लें प्रतियोगिता में भाग
-इनोवेटडॉटमायजीओवीडॉटइन-2020 पर क्लिक करें
-ऊपर दिए पार्टीसिपेट बटन पर क्लिक करके हिस्सा बनें


1500 शब्दों में देना होगा जवाब
प्रतियोगिता में केवल कक्षा 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक के छात्र भाग ले सकते हैं। प्रतिभागियों को 5 विषयों में से किसी एक पर उपलब्ध करवाए गए सवाल का अधिकतम 1500 अक्षरों में जवाब लिखना है। प्रतिभागी अधिकतम 500 अक्षरों में प्रधानमंत्री को अपना सवाल भी भेज सकते हैं।


इन 5 विषयों मेें से किसी 1 पर होगा लिखना 
कृतज्ञता एक महान गुण है

अब तक की आपकी शैक्षणिक यात्रा में जिन लोगों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, उन पर एक संक्षिप्त संस्मरण लिखें। साथ ही उल्लेख करें कि वे क्या करते हैं और आप उनके प्रति क्यों आभारी हैं ।

आपकी आकांक्षाओं से संवरता है आपका भविष्य
भविष्य में आपने अपने लिए क्या लक्ष्य निर्धारित किए हैं? यह क्या है जिसे आप करियर के तौर पर चुनना चाहते हैं और क्यों?

परीक्षा का मूल्यांकन
क्या आपको लगता है कि हमारी परीक्षा प्रणाली छात्रों की वास्तविक क्षमता का मूल्यांकन करने में मदद करती है? एक आदर्श परीक्षा प्रणाली कैसी होनी चाहिए, इस संबंध में अपने सुझाव दें।

हमारे कत्र्तव्यों पर आपके विचार
हमारा संविधान कत्र्तव्यों पर उतना ही जोर देता है जितना कि अधिकारों पर। हमें अपने अधिकारों के बारे में जितना जागरूक और सतर्क रहने की आवश्यकता है, उतना ही हमें अपने कत्र्तव्यों का पालन भी करना चाहिए। ऐसे कौन से कर्तव्य हैं जिन्हें लोग अपने दैनिक जीवन में अपना सकते हैं और कैसे ? देश के सभी नागरिकों को और ज्यादा कत्र्तव्यनिष्ठ बनाने के लिए प्रेरक आलेख लिखें।

संतुलन है फायदेमंद
एक छात्र के लिए केवल पुस्तक और पढ़ाई ही महत्वपूर्ण नहीं है। उनके लिए पाठ्येतर गतिविधियां, हॉबी, खेल और अन्य कई चीजें भी जरूरी है। पढ़ाई के अतिरिक्त ऐसी कौन सी गतिविधियां हैं जो आप नियमित रूप से करते हैं? आप इनके बीच संतुलन कैसे बनाए रखते हैं?

Vatika