Board Exam 2023: 10वीं-12वीं के Exams को लेकर शिक्षा बोर्ड सख्त, दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2023 - 07:52 AM (IST)

मोहाली (नियामियां): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड 10वीं तथा 12वीं कक्षाओं की वार्षीक परीक्षाओं को लेकर सख्त हो गया है। परीक्षा केंद्रों के बाहर धारा 144 पहले से लगी हुई है परंतु इसमें और वृद्धि करते हुए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी मैजिस्ट्रेट भी तैनात होंगे।

सूत्रों के अनुसार शिक्षा बोर्ड द्वारा सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नरों से लिखत रूप में आग्रह किया गया है कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट तैनात किए जाएं। डिप्टी कमिश्नर किसी भी सरकारी अधिकारी को ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के अधिकार दे सकते हैं चाहे वह पटवारी हो या कार्यालय में काम कर रहा कोई अन्य अधिकारी। यदि किसी परीक्षा केंद्र के बाहर भीड़ एकत्रित हो या सोशल मीडिया पर परीक्षा के बारे मे झूठी खबर फैलाई जाए तो तुरंत आरोपियों के विरुद्ध पर्चे दर्ज किए जाएं।

ड्यूटी मैजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्र के बाहर 5 या इससे अधिक लोगों के एकत्रित होने पर तुरंत पुलिस को सूचित कर इनके विरुद्ध पर्चे दर्ज करवा सकेंगे। यदि किसी परीक्षा केंद्र के एक कमरे में नकल का एक केस भी पाया गया तो पहले संबंधित सुपरवाइजर के विरुद्ध कार्रवाई होगी। यदि नकल के मामले एक से अधिक कमरों में मिलते हैं तो परीक्षा केंद्र के सुपरिंटैंडैंट तथा डिप्टी सुपररिंटैंडैंट के विरुद्ध भी मामला दर्ज होगा।  

Content Writer

Vatika