Board Exam 2024: CBSE के Final Exam आज से, Students रखें इन खास बातों का ध्यान...

punjabkesari.in Monday, Feb 19, 2024 - 09:39 AM (IST)

चंडीगढ़ : सी.बी.एस.ई. बोर्ड की दसवीं और प्लस टू की परीक्षाएं शुरू हुए चुकी है। सोमवार से अब मुख्य विषयों की परीक्षा शुरू हो रही हैं और पहले ही रोज दो ऐसे विषयों संस्कृत और हिंदी के पेपर हैं जो बच्चों की स्कोरिंग को रोकते हैं।

परीक्षा से पूर्व परीक्षा की तैयारी को लेकर बच्चो के मन में कई सवाल भी हैं और कई बच्चे इस लेकर तनाव में है। सी.बी.एस.ई. ने परीक्षाओं को देखते हुए सैम्पल पेपर्स जारी कर दिए है। बच्चे अपनी परीक्षा की तैयारी सैम्पल पेपर के जरिए कर सकते है। परीक्षा की तैयारी में लगे बच्चे खुद की सेहत और खाने पीने भी ध्यान रखें। कवेश्चन पेपर्स पढ़ने के लिए बच्चो को 15 मिनट का समय दिया जाएगा। एडमिट कार्ड 2024 के अलावा स्कूल आइडेंटिटी कार्ड के साथ एग्जाम के लिए जरूरी स्टेशनरी आइटम के साथ सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा। 19 फरवरी को 10वीं कक्षा का संस्कृत और 12वीं कक्षा का हिंदी का है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा की शुरू हो चुकी हैं। एग्जाम सुबह 10.30 बजे शुरू और 1:30 बजे तक होगा। केवल उन्हीं बच्चों को प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी जो सुबह 10 बजे से एग्जामिनेशन सैटर पर एंट्री होगी। 10.30 बजे के बाद किसी भी बच्चे को अनुमति नहीं दी जाएगी।

छात्र छोटे लक्ष्य बनाएं
मनोवैज्ञानिक डा. अमित कुमार पढ़ाई में मन नही लगना या आलस आना किसी के साथ भी हो सकता है। याद रखें अगर आप नियिमत पढ़ाई करेंगे तो आपको परीक्षा के दिन तनाव नही रहेगा। अपने क्षेत्र के सफल व्यक् ति से प्रेरणा लें। छोटे लक्ष्य बनाएं। अपनी पढ़ाई के लिए कठिन प्रश्नों का हल नही निकाल पा रहे है, तो शिक्षको की मदद से समझने का प्रयास करें और मॉक टेस्ट में भाग लें। पढ़ाई के दौरान मन को विचलित होने से बचाने के लिए ध्यान व व्यायाम का सहारा लें। सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। अपने आप पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी क्षमताओं में विश्वास रखें।

सैम्पल पेपर तैयारी में करते हैं मदद
जी.जी.एम.एस.एस.एस. सैक्टर-20 में काऊंसलर मोनिका संधू बच्चे बोर्ड की वैबसाइट पर जाकर हर विषय के सैंपल पेपर डाऊनलोड कर सकते है। इसके लिए वह पहले वैबसाइट ओपन करें। होम पेज पर कई ऑप्शन नजर आएंगे। उसमें एक ऑप्शन सैम्पल पेपर का होगा, इस पर क्लिक करने पर बच्चों को पिछले कई सालों के पेपर दिखाई देंगे। बोर्ड परीक्षा की तैयारी में लगे बच्चों की यह पेपर काफी मदद करते है। इससे न केवल उनकी प्रैक्टिस अच्छी होती है बल्कि उन्हें विषय विशेष के पेपर किस तरह से आते है यह समझने में भी मदद मिलती है। निर्धारित समय सीमा में प्रश्न पत्र हल कर लेने से बच्चों का तनाव दूर होता है। परीक्षा के दौरान सवाल छूट जाने की गुंजाइश भी खत्म हो जाती है।

Content Writer

Vatika