आज से शुरू कक्षा 8वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 12:52 PM (IST)

जालंधर(सुमित): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की कक्षा 8वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 3 मार्च यानि आज से शुरू हो गई हैं। इन परीक्षाओं के लिए जिला शिक्षा विभाग द्वारा बोर्ड के निर्देशों के मुताबिक सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 

जानकारी के अनुसार कक्षा 8वीं की परीक्षा सुबह की शिफ्ट में हो रही है और इसके लिए जिलों में कुल 176 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर कुल 23,380 विद्यार्थी परीक्षा में बैठे हैं। बता दें कि 8वीं की बोर्ड परीक्षा काफी सालों बाद पुन: शुरू की गई है। इसके साथ ही कक्षा 12वीं के लिए जिला शिक्षा विभाग द्वारा जिले में 138 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर 22,142 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। 

इस तरह दोनों शिफ्टों में परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की संख्या 45,522 है। इसके साथ ही शिक्षा विभाग द्वारा नकल रहित परीक्षा करवाने के लिए फ्लाइंग टीमों को फील्ड में भेजा गया जबकि कुछ फ्लाइंग टीमें बोर्ड द्वारा भी भेजी गईं। परीक्षा केंद्रों पर कंट्रोलर, सुपरिंटैंडैंट के अलावा ऑब्जर्वर भी तैनात रहे। इस बार परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग द्वारा काफी पहले से ही मिशन शत-प्रतिशत शुरू किया गया। अब नतीजा आने पर ही पता चलेगा कि इस मिशन का क्या असर होगा। वहीं, कक्षा 5वीं व 10वीं की परीक्षाएं मार्च की 15 तारीख तक शुरू होंगी।    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News