दुबई से चलता है ‘बोगस रिफंड का खेल’, माल की असली कीमत से 10 गुणा ज्यादा बनता है बिल

punjabkesari.in Monday, Feb 08, 2021 - 10:03 AM (IST)

लुधियाना(धीमान): सैंट्रल जी.एस.टी. विभाग ने गत दिवस जो 427 करोड़ रुपए की ओवर बिलिंग कर जाली आई.टी.सी. यानी बोगस रिफंड क्लेम करने का मामला पकड़ा है, उसके तार सीधे दुबई से जुड़े हुए हैं।सूत्रों के अनुसार विभाग ने जो 2 लोग गिरफ्तार किए हैं उनके असली किंगपिन गुरबख्श सिंह उर्फ हैप्पी नागपाल के कुछ लोग दुबई में हैं। जो वहां से बायर्स बनकर इन्हें रैडीमेड कपड़े, हौजरी व शर्ट के आर्डर देते हैं। भारत में कस्टम विभाग को कागजों में आर्डर और माल की डिलीवरी करने संबंधी सारे दस्तावेज सही लगें उसके लिए सारे सबूत दुबई माल भेजने के वक्त फाइल में लगा दिए जाते हैं ताकि उन्हें कोई चैलेंज न कर सके, जबकि ये सारे कागजात फर्जी होते हैं और इस बारे में सारा ज्ञान कस्टम अधिकारियों को भी होता है।

कस्टम विभाग के सूत्र उदाहरण देकर बताते हैं कि भारत की पार्टी को दुबई से 5000 शर्ट का आर्डर आता है और उसे दुबई की पार्टी को 1000 रुपए प्रति शर्ट के हिसाब से सप्लाई करना है। यहां से बोगस बिलिंग का खेल शुरू होता है। 100 रुपए से भी कम कीमत वाली कंडम किस्म की शर्ट बना ली जाती है। इसके कच्चे माल यानी कपड़ा, बटन, धागा व सिलाई आदि के बिल बाजार से खरीदे जाते हैं। यह बिल 3 से 5 फीसदी की कीमत पर मिलते हैं जबकि इस कच्चे माल पर जी.एस.टी. 12 व 18 प्रतिशत की दर से लगता है। पहले चरण में नकली परचेज बिल दिखाकर जी.एस.टी. की चोरी फिर करोड़ों रुपए बोगस रिफंड क्लेम होता है। कस्टम अधिकारी भी कागजों में माल की जांच कर उसे दुबई जाने की अनुमति दे देते हैं।


कंडम माल को कस्टम से नहीं छुड़वाती दुबई की पार्टी
माल दुबई पहुंचने के बाद वहां की पार्टी कंडम माल को नहीं छुड़वाती। वजह, कंटेनर में जितने रुपए का माल होता है उससे कई गुणा ज्यादा ड्यूटी अदा करनी पड़ती है। इस चक्कर में माल को दुबई कस्टम विभाग के पास ही डंप करवा दिया जाता है और कोई भी क्लेम करने नहीं पहुंचता, जबकि इसके उलट दुबई की पार्टी फर्जी तरीके से कागजों में भारत में बैठी पार्टी को संदेश दे देती है कि उसका माल दुबई पहुंच गया है और उसकी पेमैंंट क्लीयर कर दी गई है।


सिध नामक व्यक्ति लुधियाना से मंगवाता है फर्जी माल
बीते कल हैप्पी नागपाल के जो 2 कारिंदे पकड़े गए हैं, उन्होंने कबूल किया है कि सिध नामक व्यक्ति दुबई में लुधियाना के लोगों से माल मंगवाता है। यह शख्स केवल हैप्पी से ही नहीं और भी कई बड़े खिलाडिय़ों से माल मंगवाता है, जिनके नाम सैंट्रल जी.एस.टी. के पास दर्ज हो चुके हैं। जिनका पता लगाने में सैंट्रल जी.एस.टी. की इंटैलीजैंस टीम भी जुट गई है। इनमें से एक ऐसा शख्स भी है जिसे हाल ही में डी.आर.आई. ने भी पकड़ा था। लेकिन डी.आर.आई. के उ‘चाधिकारी से सैटिंग कर वह मामले से बरी हो गया था। परंतु बाद में मामला दोबारा खुला और उस उच्चाधिकारी का ताबदला कर दिया गया। इस मामले की जांच अभी भी जारी है।


‘पंजाब केसरी’ ने एक साल पहले ही कर दिया था हैप्पी नागपाल बारे खुलासा
आज जिस किंगपिन का नाम पकड़े गए व्यक्तियों ने लिया है उसका खुलासा पंजाब केसरी ने करीब एक साल पहले ही कर दिया था। इसकी पुष्टि आज सैंट्रल जी.एस.टी. के अधिकारियों ने बोगस बिलिंग करने वाले लोगों को पकड़ कर दी। इसके अलावा जिन लोगों के नाम ‘पंजाब केसरी’ छाप चुका है अब विभाग उनकी धरपकड़ में जुट गया है।


हवाला के जरिए दुबई से पहुंचती है पेमैंंट
सूत्रों के अनुसार करोड़ों रुपए की कीमत वाले माल का पैसा हवाला के जरिए दुबई में बैठे इनके एजैंट को भेज दिया जाता है। वह अपने अकाऊंट में जमा करवाकर उन्हें एक नंबर में लुधियाना से माल भेजने वाली पार्टी के अकाऊंट में पैसे डाल देता है। जैसे ही पेमैंट आती है आई.टी.सी. यानी एक्सपोर्ट का रिफंड क्लेम कर लिया जाता है। इसके अलावा सरकार ने एक और प्रावधान रखा है कि जैसे ही माल दूसरे देश में पहुंचने के सबूत मिल जाते हैं तो एक सप्ताह के भीतर कस्टम से खुद रिफंड आ जाता है। इस मामले में इंफोर्समैंट विभाग भी गहराई से जांच करे तो हवाला के सारे किस्से खुलकर सामने आ जाएंगे।

Content Writer

Vatika