सब-इंस्पैक्टर की गाड़ी में बम प्लांट की घटना के बाद पंजाब पुलिस सतर्क, जारी किए ये आदेश

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 09:08 AM (IST)

लुधियाना (राज) : सब-इंस्पैक्टर की घर के बाहर खड़ी गाड़ी पर आई.ई.डी. बम प्लांट की घटना के बाद पंजाब पुलिस और सतर्क हो गई है। ए.डी.जी.पी. (इंटरनल) सिक्योरिटी की तरफ से हर शहर के पुलिस कमिश्नर एवं एस.एस.पी. को आदेश जारी किए गए है कि वह अपने-अपने इलाकों की सुरक्षा को सुनिश्चित करे। पुलिस को सरकारी गाड़ियों, बिल्डिंगों के साथ-साथ बड़े धार्मिक स्थलों, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड की सुरक्षा सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं और सुरक्षा सुनिश्चित करने के बाद इसकी एक रिपोर्ट सीनियर अधिकारियों को भी दें, ताकि उस पर चर्चा की जा सके कि अगर किसी जगह कोई कमी है तो उसे पूरा किए जा सका।

ए.डी.जी.पी. ने सभी पुलिस मुलाजिमों को आदेश दिए हैं कि वह अपने वाहनों की भी सुरक्षा पूरी तरह से करे, ताकि कोई अनहोनी न हो। दरअसल, दो दिन पहले अमृतसर के रंजीत एवेन्यू में सी.आई.ए. स्टाफ में तैनात सब-इंस्पैक्टर की घर के बाहर खड़ी बोलैरो गाड़ी के नीचे बाइक सवार दो आतंकियों की तरफ से आई.ई.डी. बम लगा दिया था। यह सारी घटना सी.सी.टी.वी. कैमरे में कैद हो गई थी। जब सब-इंस्पैक्टर को इसका पता चला तो तुरंत अधिकारियों को सूचना दी गई थी। इसके बाद पंजाब पुलिस में दहशत फैल गई थी। हालांकि, इस मामले को हल कर आरोपियों को पकड़ लिया गया। लेकिन, सीनियर अधिकारी इस बात से हैरान थे कि अब आतंकी पुलिस मुलाजिमों को निशाना बनाने की कोशिश कर रही है। मगर अधिकारियों ने साफ तौर पर कहा है कि पंजाब पुलिस हर स्थिति से निपटने को तैयार है और किसी भी ऐसे व्यक्ति को सिर उठाने नहीं दिया जाएगा तो पंजाब का माहौल खराब करने की कोशिश करेगा। इसलिए पंजाब पुलिस के ए.डी.जी.पी. इंटरनल सुरक्षा द्वारा आदेश जारी किए गए हैं कि पंजाब पुलिस के मुलाजिम अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ सरकारी गाड़ियों और बिल्डिंगों की सुरक्षा को भी सुनिश्चित करे।

सरकारी बिल्डिंग पर लगाए सी.सी.टी.वी. कैमरे
पंजाब की हर सरकारी इमारत की सुरक्षा के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाने के आदेश हैं। इसके साथ हर उसकी रिकार्डिंग का डाटा रखा जाए। इसके अलावा पंजाब पुलिस 24 घंटे अपने-अपने इलाकों में गश्त करे और नाकाबंदी की जाए। न्यायालय परिसरों के साथ-साथ डिप्टी कमिश्नर दफ्तरों को सुरक्षित भी किया जाए। जहां जरूरत है वहां कंटीली तारे लगाई जाए और रात को भी सुरक्षा बढ़ाई जाए, ताकि गलत लोग देर रात कोई गड़बड़ी न कर सके। सरकारी इमारतों के आसपास रहने वाले लोगों का पूरा डाटा अपने पास रखा जाए। इसके साथ-साथ शहर की सीमाओं पर भी नाकाबंदी की जाए और हर आने जाने वाले व्यक्ति पर नजर रखी जाए। इसके अलावा पुलिस लाइन, पुलिस स्टेशन और अन्य जगहों पर सुरक्षा बढ़ाई जाए। इसके अलावा यह भी आदेश जारी किए गए है कि चोरी हुए वाहनों का पूरा डाटा लिया जाए और उसकी जांच की जाए कि कहीं गलत लोग चोरी के वाहन का इस्तेमाल न कर सके।

 

बाइक सवारों की चैकिंग के साथ जेल में बंद अपराधियों पर रखे नजर
ए.डी.जी.पी. की तरफ से आदेश में यह भी कहा गया है कि बाइक सवारों की जांच की जाए कारण यह है कि अधिकांश वारदातें जैसे हैंड ग्रेनेड फैंकना और बम लगाना आरोपी बाइक पर ही आए थे। इसके अलावा जेलों में बंद आतंकियों और गैंगस्टरों की गतिविधियों पर भी पूरी नजर रखी जाए। यह भी कहा गया है कि सरकारी बिल्डिंगों से वाहन दूरी पर पार्किंग लगवाए जाए। इसके साथ भगौड़े आरोपियों की भी जानकारी जुटाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News