Online गैस सिलैंडर बुकिंग करवाने से पहले पढ़ें ये खबर, कहीं आपके साथ ना हो जाए ऐसा

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2019 - 12:36 PM (IST)

लुधियाना(खुराना): अगर आप घरेलू गैस सिलैंडर की बुकिंग करवाने या सप्लाई प्राप्त करने के लिए संबंधित गैस एजैंसी द्वारा मुहैया करवाए गए फोन नंबर पर संपर्क कर रहे हैं तो जरा सावधान रहें। क्योंकि सिलैंडर की बुकिंग के नाम पर खपतकारों को ठगने के लिए सक्रिय गिरोह आपसे अधिक बैंक खाते की जानकारी लेने के साथ ही मोबाइल फोन पर भेजे गए लिंक पर मात्र 5 रुपये की ऑनलाइन पैमेंट करने के साथ ही बैंक में पड़ी आपकी जमा राशि को उड़ा लेगा। 

ऐसा ही एक ताजा मामला जालंधर बाईपास स्थित अनाज मंडी में पड़ती एस.ए. इंडेन गैस एजैंसी में भी सामने आया है जिसमें शातिर ठगों के गिरोह ने एजैंसी के मोबाइल फोन को हैक कर कुछ खपतकारों के बैंक अकाउंट से हजारों रुपये की राशि उड़ा ली है काबिले गौर है कि उससे पहले भी चंडीगढ़ सहित कुछ अन्य शहरों में भी साइबर क्राइम को अंजाम देने में शातिर अपराधियों द्वारा लोगों की खून पसीने की कमाई को लूटने के लिए से काले कारनामों को अंजाम दिया गया है। 

उक्त मामले संबंधी जानकारी देते हुए एस.ए.गैस एजैंसी प्रमुख विशेष जिंदल ने बताया कि साइबर क्राइम के माध्यम से ठगी मारने वाले एक जालसाज ने एजैंसी कार्यालय के मोबाइल न. 78885-69354 पर फोन पर एजैंसी की महिला कर्मचारी को एजैंसी का पता गूगल मैप पर रजिस्टर्ड करवाने का झांसा देते हुए कुछ चीजें पूरी करवा ली जिसके तुरंत बाद एजैंसी के फोन पर आने वाली प्रत्येक फोन कॉल जालसाज के फोन पर डायवर्ट होने लगी। विशेष ने इस संबंध में थाना सलेम टाबरी की पुलिस को सौंपी गई शिकायत में जिक्र किया है कि जालसाज द्वारा गैस सिलैंडर की बुकिंग करवाने वाले ग्राहक राज कुमार सहित कुछ अन्य खपतकारों के बैंक खाते से करीब 3-3 हजार रुपये की राशि उड़ा ली गई। 

जालसाज ऐसे फंसाते हैं खपतकारों को अपने जाल में  
गैस सिलैंडर बुक करवाने वाले खपतकारों को जालसाज खुद को एजैंसी अथवा कंपनी का कर्मचारी बताते हुए तर्क देते हैं कि मौजूदा समय में नियमों में  बदलाव होने के कारण खपतकारों को सबसे पहले जालसाज द्वारा भेजे गए एक ङ्क्षलक पर 5 रुपये ट्रांसफर करने होंगे अन्यथा उनके गैस सिलैंडर की बुकिंग नहीं की जाएगी ऐसे में अधिकतर खपतकार किसी प्रकार की होने वाली परेशानी से बचने के लिए 5 रुपये लिंक पर भेज देते हैं और उसके तुरंत बाद ही संबंधित खपतकारों के बैंक खाते से राशि गायब होने लगती है। 

बताया जा रहा है कि अभी तक की सभी घटनाओं में जालसाजों द्वारा इंडेन गैस एजैंसियों से संबंधित खपतकारों को ही अपना शिकार बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि लुधियाना जिले में इंडेन गैस कंपनी की करीब 60 गैस एजेंसिंयां हैं जिन पर करीब साढ़े तीन लाख रुपये से अधिक खपतकार जुड़े हैं। शनिवार को जालसाज द्वारा एजैंसी का फोन नंबर हैक कर लिया गया और बुकिंग संबंधी खपतकारों की आने वाली प्रत्येक कॉल हमारे फोन पर आने की बजाए उक्त जालसाज को ट्रांसफर होने लगी। ऐसे में कुछ खपतकारों को झांसे में लेते हुए उसने बुकिंग पॉलिसी में बदलाव आने की कहानी बनाते हुए 5 रुपये भेजे गए लिंक पर डालने की बातकर करीब 3-4 खपतकारों के खाते से करीब 3-3 हजार रुपये की राशि उड़ा ली है। इस संबंध में जानकारी मिलते ही हमने तुरंत एजैंसी के हैक किए गए फोन नंबर को बंद करवाने सहित पुलिस को भी शिकायत सौंपी हैं ताकि पीड़ितों को इंसाफ मिल सके।  विशेष दल, प्रमुख एस.ए. इंडेन गैस 

Vaneet