बॉर्डर पर ड्रग स्मगलिंग के लिए राेज अपनाए जाते हैं नए तरीके, 43 ऐसे स्पॉट जहां पर फेंसिंग नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Oct 30, 2018 - 06:12 PM (IST)

जालंधर।  पंजाब में भारत-पाकिस्तान की सीमा पर ड्रग्स की स्मगलिंग BSF व पंजाब पुलिस के लिए सरदर्द बनती जा रही है। इसकी एक मुख्य वजह है कि स्मगलर आए दिन तस्करी के नए तरीके इजाद करते हैं। यहां तक की साइकल और भैंसा गाड़ियां ड्रग्स स्मगलिंग का जरिया बन चुके हैं। बीएसफ के सूत्रों की माने तो स्मगलर साइकिल की रेहडियों और झोटा गाड़ियों  के पार्टस् में ड्रग्स को बॉर्डर पार से यहां पहुंचा देते हैं।  

स्मगलिंग को लेकर BSF की रिपोर्ट....
बताते हैं कि BSF ने स्मगलिंग को लेकर तीन पेजों की रिपोर्ट तैयार की है। जिसमें कहा गया है कि पंजाब में भारत-पाक की सीमा पर 43 ऐस स्पॉट हैं जहां पर फेंसिंग नहीं की गई है। यह सभी स्पॉट नदी और नालों के आस-पास करीब 10 किलोमीटर में फैले हुए हैं। जहां पर स्मग्लरों पर कोई रोक नहीं हैं।  

इलेक्ट्रोनिक डिवाइस से नहीं हो पा रही है निगरानी.....
'ड्रग स्मगलिंग इन पंजाब' नाम की इस रिपोर्ट के मुताबिक किसान जीरो लाइन तक खेतीबाड़ी करते हैं और कुछ किसान इस दौरान स्मलिंग के नए फार्मूले निकाल लेते हैं। रिपोर्ट में BSFने इस बात का भी जिक्र किया है बिजली की पर्याप्त सप्लाई न होने के कारण भी स्मगलरों की इलेक्ट्रोनिक  डिवाइस से निगरानी नहीं हो पा रही है। 

BSFऔर पंजाब पुलिस में बेहतर तालमेल की जरूरत...
BSF का यह भी कहना है कि पंजाब पुलिस जिन स्मगलरों को गिरफ्तार करती है उसकी सूचना उनके साथ शेयर नहीं करती है। यदि  पंजाब पुलिस BSF के साथ सूचना शेयर करे तो स्मगलरों पर नकेल कसने के लिए बेहतर नीति बनाई जा सकती है। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि बीएसएफ केवल ड्रग्स को सीमा पार से लाने व ले जाने वालों को ही पकड़ पाती है। जबकि स्मलिंग करवाने वाले मुख्य आरोपी उनकी पहुंच से बाहर है।

क्या कहते हैं आंकड़े..... 
पिछले तीन साल के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि 2016 में बॉर्डर पर 16 लोग मारे गए, 121 लोग गिरफ्तार हुए और 176 किलो हेरोइन बरामद हुई। इसी तरह
2017 में 5 लोग मारे गए जबकि 102 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इस दौरान 182 किलो हेरोइन बरामद हुई।
2018 जुलाई तक मारे जाने वाले 5 लोग शामिल थे। इस दौरान 71 घायल हुए और 91 किलो हेरोइन बरामद की गई।

Suraj Thakur