स्थानीय निकाय संस्थाओं को बारिश से होने वाली बीमारियां खत्म करने के निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2019 - 09:49 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा ने भारी बारिश के मद्देनजर राज्य में बीमारियां फैलने की संभावनाओं संबंधी उच्चाधिकारियों के साथ बैठक करके बचाव कार्यों पर चर्चा की और राज्यभर की स्थानीय निकाय संस्थाओं को व्यापक उपाय यकीनी बनाने की हिदायत दी।

बारिश व बाढ़ के हालात की वजह से जमा हुए पानी से बीमारियों की संभावनाओं को देखते हुए विभाग की तैयारी का जायजा लेने के लिए मंत्री मोङ्क्षहद्रा द्वारा यह बैठक की गई थी। मोङ्क्षहद्रा ने अधिकारियों को खुले सीवरेज होल्ज को ढकने की हिदायत दी, ताकि हादसों को रोकने के साथ-साथ पेयजल में गंदे पानी के मिलने को रोका जा सके।

ज्यादातर शहरों में पानी का स्तर घटने पर तसल्ली प्रकट करते हुए मंत्री ने अधिकारियों को यह भी हिदायत दी कि पानी भरने से बचने के लिए निचले इलाकों में दिन-रात निगरानी रखी जाए और पानी की तुरंत निकासी की जाए।उच्चस्तरीय सफाई व्यवस्था बरकरार रखने की जरूरत पर जोर देते हुए स्थानीय निकाय मंत्री ने निगम कमिश्नर व नगर पंचायतों, कौंसिलों व म्युनिसिपल कमेटियों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर हाल में सुनिश्चित किया जाए कि शहर के कूड़ेदानों के कूड़े को नियमित रूप से उठाया जाए। इन स्थानों पर हर्बल सैनीटाइजर के छिड़काव को यकीनी बनाने के लिए दिन में कम से कम दो बार चैकिंग करने के लिए भी कहा। ब्रह्म मोहिंद्रा ने अधिकारियों को जिला स्वास्थ्य अथॉरिटी के साथ तालमेल बनाकर पानी के भराव के कारण उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए कहा जहां पानी से बीमारियां फैलने का अंदेशा है। 

swetha