550वां प्रकाश पर्व: सुल्तानपुर लोधी को स्वच्छ रखने के लिए तैनात किए गए 4500 कर्मचारी

punjabkesari.in Sunday, Nov 03, 2019 - 09:10 AM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो): पंजाब सरकार द्वारा सुल्तानपुर लोधी में श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व धार्मिक श्रद्धा व सद्भावना के साथ मनाया जा रहा है। श्री गुरु नानक देव जी को माथा टेकने के लिए इस जगह की यात्रा करने वाले 50 लाख से अधिक श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्थानीय निकाय विभाग ने बड़े स्तर पर इंफ्रास्ट्रक्चर व मैन पावर लगाई है। इसके लिए पंजाब सरकार के सभी विभाग अपना भरपूर प्रयास कर रहे हैं। इस समागम में सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट (शहर की सीमा से अंदर व बाहर) का प्रबंधन स्थानीय निकाय विभाग कर रहा है। यह खुलासा स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा ने किया।


उन्होंने बताया कि विभाग ने हाऊसकीपिंग/ क्लीनिंग का काम संभालने व मैन पावर मुहैया करवाने के लिए एक एजैंसी से अनुबंध किया है। आगामी 20 दिनों के दौरान पवित्र नगरी को स्वच्छ बनाकर रखने के लिए 4500 से अधिक व्यक्तियों को लगाया गया है जो 3 शिफ्टों में ड्यूटियां करके हर समय शहर को साफ रखेंगे। इसके अलावा 55 तजुर्बेकार प्रबंधक टीमों को रोजमर्रा के मामले संभालने के लिए तैनात किया गया है।

उन्होंने बताया कि विभाग के 150 से अधिक सीनियर अधिकारियों को समागम में अलग-अलग शिफ्टों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट की निगरानी हेतु 15 सैक्टरों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ये अधिकारी स्ट्रीट लाइटों, जन सूचना डिस्प्ले बोर्ड इत्यादि से जुड़ी समस्याओं को भी देखेंगे। इसी तरह 45 ई-रेहड़ियां सोर्स डस्टबिन से डैस्टिनेशन तक बंद कंटेनर सुविधा के जरिए सॉलिड वेस्ट उठाने व उसे ट्रान्सपोर्ट करने का प्रबंध किया गया है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार हुआ है कि पूरे राज्य में ई-वाहनों के इस्तेमाल को प्रमोट किया गया है और यह ईको-फ्रैंडली वातावरण के प्रति वचनबद्धता को दर्शाता है।



उन्होंने कहा कि विशेष तौर पर ऑर्डर किए गए टाटा एस (26 पीस) को सॉलिड वेस्ट को सोर्स डस्टबिन से डैस्टिनेशन तक बंद कंटेनर प्रक्रिया के तहत ट्रांसपोर्ट व ट्रांसफर करने के लिए लगाया गया है। इसी तरह 3 बैकहोय लोडर्ज, 4 टिप्पर ट्रक व 14 ट्रैक्टर-ट्रालियों को एक स्ट्रीट स्वीपिंग मशीन के साथ म्युनिसिपल ऑफिस के डिस्पोजल पर लगाया गया है ताकि समागम में हर तरफ सफाई व गंदगी रहित वातावरण सुनिश्चित किया जा सके। इस क्रम में 3000 से अधिक डस्टबिन यूनिटों को हर पार्किंग, लंगर, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन इत्यादि के अंदर व बाहर विभिन्न प्वाइंटों पर स्थापित किया गया है। समागम के दौरान सिर्फ बायो-डिग्रेडेबल लाइनर बैग ही इन डस्टबिनों में इस्तेमाल किया गया है जिसे हर 6 घंटे या फिर जरूरत पड़ने पर बदला जाएगा।

उन्होंने कहा कि आवाजाही की निगरानी रखने के लिए वाहन हर वक्त जी.पी.एस. से जुड़े रहेंगे। इसी तरह, वायरलैस कम्युनिकेशन डिवाइजस, 24-घंटे टोल फ्री नंबर (1800-3302-550) और एक हॉटलाइन (01828-222050) म्युनिसिपल ऑफिस में स्थापित की गई है, जहां लोगों की शिकायतों को सुना जाएगा और उन्हें एक घंटे में सुलझाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कूड़ा मुक्त व वेस्ट रिसाइक्लिंग कल्चर मुहैया कराने हेतु करीब 200 कम्पोस्टिंग गड्ढे लंगरों में बनाए गए हैं, जिनसे फूड वेस्ट को ट्रीट किया जाएगा। जन शौचालयों को भी शहर में स्थापित किया गया है, जहां स्टाफ तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि म्युनिसिपल ऑफिस ने पहले से सिंगल-यूज प्लास्टिक पर रोक लगा दी है और नेहरू सिद्धांत केंद्र के वालंटियर इस पर नजर रखेंगे।

Edited By

Sunita sarangal