11 हजार रुपए रिश्वत लेता वन विभाग अधिकारी गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Feb 01, 2019 - 07:29 AM (IST)

फिल्लौर (भाखड़ी): शहर की एक कंपनी से नया पैट्रोल पम्प और अन्य नए कामों की एन.ओ.सी. देने के लिए लाखों की रिश्वत लेने के आरोप में वन विभाग के अधिकारी को गिरफ्तार किया गया है। विभाग ने तुरंत कार्रवाई करते हुए अधिकारी को सस्पैंड कर दिया है।

रकम कम करने के नाम पर लगाया ट्रैप
मुनीष कुमार ने बताया कि वह भाजपा नेता किशन लाल शर्मा के साथ फिल्लौर वन विभाग के कार्यालय में पहुंचे और दोनों ने अपने फोन के कैमरे चालू कर लिए। ब्रांच इंचार्ज हरभजन सिंह दोनों को बाहर ले आया, जहां कार में बैठ उसने रुपयों की मांग की तो मुनीष ने कहा कि वह तो यह कहने के लिए आया है कि रिश्वत के रुपए थोड़ा और कम करें। इस पर अधिकारी ने कहा कि वह आज कुछ तो उसे देकर जाए, जिस पर मुनीष ने 11 हजार रुपए देते हुए कहा कि वह जल्द ही पूरे रुपए लेकर आता है। हरभजन सिंह जैसे ही रुपए लेकर अंदर गया तो मुनीष ने अंदर जाकर बड़े अधिकारियों को उसकी हरकत बताई, जो कैमरे में कैद थी।

यह था मामला
जालंधर शहर की लक्की ऑयल कैरियर कंपनी ने नया पैट्रोल पम्प और अन्य नए कामों की फिल्लौर वन विभाग के कार्यालय से एन.ओ.सी. लेनी थी। 18 जनवरी को उनकी 11 फाइलें विभाग के कार्यालय में पहुंच गईं। कंपनी का कर्मचारी मुनीष जब एन.ओ.सी. लेने विभाग के कार्यालय में पहुंचा तो वहां पर तैनात अमला शाखा के इंचार्ज हरभजन सिंह ने एक एन.ओ.सी. जारी करने के बदले एक लाख रुपए की रिश्वत की मांग करते हुए कहा कि अगर उसने सभी एन.ओ.सी. इक_ी लेनी हैं तो एक लाख रुपए के हिसाब से उसके 11 लाख रुपए बनते हैं, वह उससे 10 लाख रुपए लेगा। इस पर मुनीष ने इतनी बड़ी रिश्वत मांगने की जानकारी जालंधर के भाजपा नेता किशन लाल शर्मा को दी, जिन्होंने आज अधिकारी को रंगे हाथों पकड़ उसका स्टिंग ऑपरेशन किया।

रुपए वापस कर माफी मांग भागा आरोपी, विभाग ने किया सस्पैंड
विभाग के सुपरिंटैंडैंट नायब सिंह ने जब हरभजन सिंह को बुलाकर रिश्वत लेने की वीडियो दिखा उससे जवाब मांगा तो वह भाजपा नेता के पांव पकड़ कर माफी मांग गिड़गिड़ाने लग पड़ा। बाद में वह कैमरे के सामने 11 हजार रुपए वापस कर अपनी कार में बैठकर वहां से खिसक गया। वन विभाग के सुपरिंटैंडैंट नायब सिंह द्वारा अपने वरिष्ठ अधिकारी डी.एफ.ओ. विक्रम सिंह कुंद्रा के ध्यान में रिश्वत का पूरा मामला लाया गया तो कुंद्रा ने तुरंत कार्रवाई करते हुए हरभजन सिंह को सस्पैंड कर दिया। उन्होंने फोन पर बात करते हुए कहा कि उसके विरुद्ध और भी कड़ी कार्रवाई करने के लिए आगे विभाग को लिखकर भेजा जाएगा। 

भ्रष्ट अधिकारी जेल में हो तथा उसकी सम्पत्ति की जांच हो : किशन लाल शर्मा
भाजपा नेता किशन लाल शर्मा ने कहा कि स्थानीय वन विभाग कार्यालय भ्रष्टाचार का बड़ा अड्डा बन चुका है। यहां अधिकारी बिना रिश्वत लिए किसी का काम ही नहीं कर रहे। उन्होंने कहा कि भ्रष्ट अधिकारी जेल में होना चाहिए और उसकी सम्पत्ति की जांच होनी चाहिए ताकि भ्रष्टाचार पर लगाम लग सके। इसके लिए कल एस.एस.पी. विजीलैंस को मांग पत्र सौंपा जाएगा।

एक सप्ताह पहले भी महिला ने रंगे हाथों पकड़ा था उक्त अधिकारी को
वहां पर मौजूद स्टाफ  के कुछ कर्मचारियों ने अपना नाम गुप्त रखते हुए बताया कि अभी एक सप्ताह पहले हरभजन सिंह ने एक महिला से काम करवाने के बदले मोटी रिश्वत की मांग की थी। महिला जब विभाग के चक्कर काट कर थक-हार गई तो गत सप्ताह उसने पहले हरभजन सिंह को रिश्वत के रुपए दिए और बाद में पकड़ कर अ४छी तरह से उसकी खातिरदारी भी की। हरभजन सिंह महिला के पांव पकड़ इसी तरह गिड़गिड़ाने लग पड़ा, जिस पर महिला ने रुपए वापस लेकर उसे छोड़ दिया। इसके बावजूद भी उसकी हरकतें नहीं सुधरीं। 

Anjna