सड़कों पर रिश्वतखोरी बढ़ाएंगे महंगे चालान: हरपाल चीमा

punjabkesari.in Saturday, Dec 21, 2019 - 10:15 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): ‘आप’ पंजाब ने पंजाब में लागू किए ट्रैफिक चालान की जुर्माना राशि में वृद्धि से रिश्वतखोरी बढऩे की संभावना जताई है। विधायक एवं नेता विपक्ष हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि राज्य सरकार को पहले रोड इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने, ट्रैफिक पुलिस में मुलाजिमों की संख्या पर्याप्त करने के साथ-साथ नियमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए।

जुर्मानों में बढ़ौतरी कर ट्रैफिक नियम लागू नहीं करवाए जा सकते क्योंकि ट्रैफिक पुलिस व अपेक्षित बुनियादी ढांचा ही नहीं है। टूटी सड़कें, आवारा पशु व सड़कों पर गलत कटों के कारण होती मौतों के लिए कौन जिम्मेदार है? उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 की एक आर.टी.आई. सूचना के हवाले से चीमा ने कहा कि 1966 में पंजाब में 4,000 गाडिय़ां थीं व ट्रैफिक पुलिस के 1,200 मुलाजिम थे। 2016 तक गाडिय़ों/व्हीकलों की संख्या 1 करोड़ से ऊपर चली गई व ट्रैफिक पुलिस के मुलाजिमों की संख्या केवल 1,5&5 तक पहुंची। नवम्बर, 2016 की आर.टी.आई. सूचना अनुसार पूरे मोगा जिले में सिर्फ 29 ट्रैफिक पुलिस मुलाजिम थे। यही हाल बाकी जिलों का भी है। वहीं, राजनीतिज्ञों व अफसरों की सुरक्षा में 15,000 से अधिक पुलिस मुलाजिम और अधिकारी तैनात हैं। उन्होंने कहा कि सड़कों पर तैनात ट्रैफिक मुलाजिमों का भी बड़ा हिस्सा भ्रष्टाचार में डूबा हुआ है।

जब तक रिश्वतखोरी पर सख्ती के साथ नकेल, टै्रफिक पुलिस के कामकाज में जीरो राजनीतिक दखल, ड्राइविंग लाइसैंस जारी करने की प्रक्रिया अमरीका-कैनेडा जितनी सख्त और ट्रैफिक नियमों की पालना बारे स्कूल से कॉलेज स्तर तक जागरूकता जरूरी, ट्रैफिक लाइटें व दिशा व चेतावनी सूचकों समेत वाहनों व जनसंख्या मुताबिक जरूरी बुनियादी ढांचा नहीं दिया जाता, तब तक 10 गुणा जुर्माना बढ़ाकर भी ट्रैफिक नियमों की सही पालना यकीनी नहीं बन सकती। उप नेता विपक्ष सर्बजीत कौर माणूके ने कहा कि टूटी सड़कों व आवारा पशुओं-कुत्तों के साथ जो सड़क हादसे घटते हैं, उनका हर्जाना व सजा किसको दी जाए? गलत योजनाबंदी के कारण लुधियाना-मोगा हाईवे के 78 किलोमीटर में सितम्बर, 2013 से लेकर अब तक 900 से अधिक जानें जा चुकी हैं। 

Vatika