ब्रिटेन के प्रमुख सिख समुदाय ने अकाल तख्त के खालिस्तानी दावे को दी चुनौती

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 08:49 AM (IST)

लंदन: ब्रिटेन स्थित प्रमुख सिख समुदाय ने अकाल तख्त के खालिस्तान संबंधी हालिया दावे को चुनौती दी है।समुदाय के एक सदस्य नवदीप सिंह ने ज्ञानी हरप्रीत सिंह को खुला पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा कि अकाल तख्त के जत्थेदार कहते हैं कि यदि खालिस्तान मिला तो जरूर लेंगे, लेकिन हकीकत यह है कि एक-चौथाई सदस्य भी खालिस्तान के पक्ष में नहीं हैं। उन्होंने कहा कि हम सिखों ने विभाजन के समय बहुत कुछ देखा हैै।

हम में से बहुत से लोग हैं जिनके पैतृक घर, उनकी बचपन की यादें और जिस स्थान पर वे पैदा हुए थे, अब पाकिस्तान में हैं। 1947 की दर्दनाक यादों को हम आज भी याद करते हैं इसलिए हम अपने जीवनकाल या अपनी आने वाली पीढिय़ों के साथ ऐसी दूसरी घटना कभी नहीं चाहेंगे। नवदीप सिंह ने कहा कि जो लोग अब खालिस्तान की मांग उठा रहे हैं वे गलत हैं। हम विदेश में सिर्फ आजीविका कमाने आए हैं। कई और भारतीय भी इसी उद्देश्य से यहां आए हैं। 

हालांकि मैं मानता हूं कि सिखों का एक छोटा हिस्सा है जो खालिस्तान के विचार पर विश्वास करता है, लेकिन उनके पास वास्तविक समर्थन नहीं है। भारत में हमारे समुदाय का बहुत सम्मान किया जाता है। लोग हम पर भरोसा करते हैं। वे हमारी बहादुरी और दया की मिसालें देते हैं। हम कभी भी एक राष्ट्र को तोडऩे के लिए एकजुट नहीं होंगे, क्योंकि सिखी हमें ऐसा नहीं सिखाती।

Vatika