ब्रिटिश कंपनी पंजाब में 10 बायो गैस व बायो सीएनजी प्लांट लगाएगी

punjabkesari.in Saturday, May 12, 2018 - 04:03 PM (IST)

चंडीगढ़ः ब्रिटिश कंपनी रीका बायोफ्यूल डिवैलपमेंट लिमिटेड पंजाब में 10 बायो गैस व बायो सीएनजी प्लांट लगाएगी। इस संबंध में ब्रिटिश के चंडीगढ़ स्थित डिप्टी हाई कमिश्नर एंड्रयू अय्यर की उपस्थिति में रीका बायोफ्यूल डिवैलपमेंट लिमिटेड और पंजाब औद्योगिक प्रोत्साहन ब्यूरो और पंजाब ऊर्जा विकास एजैंसी के बीच समझौता हुआ है। इस दौरान वित्तमंत्री मनप्रीत बादल भी विशेष रूप से उपस्थित हुए।

 
रीका कंपनी की तरफ से राज्य में 100-150 मिलियन अमरीकी डालर के निवेश के साथ 10 के करीब प्लांट लगाने की योजना है। इससे 1000 के करीब नौकरियां भी मुहैया होंगी। अत्याधुनिक तकनीक वाले इन प्लांटों में से पहला प्लांट 2019 में शुरू हो जाने की संभावना है। हरेक प्लांट में एक दिन में 100 मीट्रिक टन धान की पराली खपाने की क्षमता होगी।


प्लांट स्थापित करने के लिए पंजाब सरकार जमीन की सीमा रेखा और औद्योगिक नीति के अनुसार मिलने वाली सुविधाएं और सहायता भी मुहैया करवाएगी। इस मौके पर रीका बायोफ्यूल कंपनी के डायरेक्टर ग्रेगरी कुप्पनीकोवस ने इस समझौते पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस प्रोजैक्ट से जहां पराली की आग से वातावरण को दूषित होने से बचाने में पंजाब सरकार की मदद की जाएगी वहीं पराली का भी समुचित प्रयोग किया जाएगा। 

इस मौके पर पंजाब ऊर्जा विकास एजैंसी के सीईओ एनपीएस रंधावा, डिप्टी जनरल मैनेजर  एमपी सिंह, मैनेजर सुखवंत सिंह, दविन्दर सिंह और इनवेस्ट पंजाब के अरुणजीत सिंह सिद्धू उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News