आयुष्मान कार्ड के नाम पर दलालों ने कालाबाजारी का चलाया गौरखधंधा, 30 की जगह वसूले जा रहे इतने रुपए

punjabkesari.in Thursday, Mar 25, 2021 - 01:08 PM (IST)

लुधियाना (खुराना): पंजाब सरकार की गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों के लिए शुरू की गई बहुमूल्य योजना आयुष्मान सरबत सेहत बीमा अब चंद कालाबाजारियों के हाथों चढ़ती दिखाई देने लगी है। इसमें दलाल गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों की खाल उधेड़ने के लिए उन्हें कार्ड बनवाने के नाम पर 30 रुपए की जगह 100 की अवैध वसूली करने का गौरखधंधा चलाने लगे हैं।

पंजाब केसरी के छायाकार द्वारा किए गए ऑप्रेशन में थाना बस्ती जोधेवाल के अंतर्गत पड़ते कैलाश नगर में कार्ड बनवाने के नाम पर कैमरे में कैद किए गए दलाल द्वारा खुलेआम लोगों से 100 रुपए प्रति कार्ड लेने की बात कबूली जा रही है। इसमें दलाल द्वारा लोगों को सबजबाग दिखाकर यहां तक कहा जा रहा है कि अगर उन्होंने 30 रुपए वाला कार्ड बनवाना है तो सरकारी विभागों के कार्यलाय में लगी लंबी लाइनों में कई घंटों तक खड़ा होना पडे़गा और पता नहीं उसके बाद भी कार्ड बनेगा या नहीं, कहा नहीं जा सकता क्योंकि सरकारी विभाागों में साइटें बंद व सर्वर डाऊन होने के कारण समय की बर्बादी होती है, वहीं अगर आवेदनकर्त्ता 100 रुपए खर्च कर कार्ड बनवाता है तो उसे पूरी गारंटी दी जाती है कि उसका कार्ड बिना किसी परेशानी के बन जाएगा।

कार्ड बनाने के नाम पर हो रही अवैध वसूली
इलाके के बुजुर्गों का आरोप है कि कार्ड बनाने वाले दलाल युवक द्वारा लोगों को गुमराह किया जा रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि अगर आयुष्मान सरबत सेहत बीमा योजना कार्ड नहीं बनवाया जाता है तो उन्हें भविष्य में डिपुओं से सरकारी गेहूं का लाभ नहीं मिल सकेगा। इस मामले को लेकर जहां इलाका निवासियों में भारी रोष पाया जा रहा है, वहीं योजना को लेकर कैप्टन सरकार की सराहना भी की जा रही है क्योंकि योजना के लाभ के रूप में कार्डधारक व उसके परिवारिक सदस्यों को 5 लाख तक अस्पताल में कैशलैस डाक्टरी सहायता मिल सकेगी। उन्होंने सरकार से मांग की है ऐसे कालाबाजारियों के खिलाफ सख्त कारवाई की जाए।

 

Content Writer

Vatika