BSF व पुलिस खंगाल रही हुसैनीवाला बार्डर एरिया

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2019 - 08:55 AM (IST)

फिरोजपुर(कुमार): तरनतारन बार्डर एरिया में पाकिस्तान द्वारा 5 बार ड्रोन के जरिए हथियार भेजने के बाद अब हुसैनीवाला के ज्वाइंट चैक पोस्ट एरिया में सोमवार रात्रि 10 बजे भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी ड्रोन से हड़कंप मच गया है। इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को मिलने के बाद बी.एस.एफ. के जवान व स्थानीय पुलिस हुसैनीवाला एरिया का चप्पा-चप्पा खंगाल रही है। देर रात से जारी सर्च आप्रेशन दूसरे दिन भी जारी रहा। 

फिरोजपुर के हुसैनीवाला बार्डर के पास लगते एरिया में पाकिस्तानी ड्रोन के आसमान में उडऩे से एक यह भी आशंका व्यक्त की जा रही है कि बी.एस.एफ. की गतिविधियों और अलग-अलग क्षेत्रों की वीडियो तैयार करने के साथ-साथ इस ड्रोन से पाक एजैंसी आई.एस.आई. द्वारा भारतीय सीमा में खतरनाक हथियार या हैरोइन आदि नशीले पदार्थ तो नहीं गिराए गए?दूसरी ओर संपर्क करने पर डी.एस.पी. इनवैस्टीगेशन फिरोजपुर सुखविन्द्र सिंह ने बताया कि गत रात्रि सीमावर्ती गांव हजारा वाला में भी ड्रोन उड़ता देखा गया। इस गांव के लोगों ने बताया कि उन्होंने आसमान में ड्रोन उड़ता देखा जिसकी लाइटें भी जगमगा रही थीं। उन्होंने बताया कि इस सूचना के आधार पर बी.एस.एफ. और पंजाब पुलिस ने इस एरिया में ’वाइंट सर्च ऑप्रेशन चलाया और फिजीकल चैकिंग की। मगर अभी तक उन्हें ऐसी कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि यह ’वाइंट ऑप्रेशन आगे भी जारी रहेगा। 


1971 में पाकिस्तानी सेना ने हुसैनीवाला बार्डर पर किया था हमला 
फिरोजपुर भारत-पाक हुसैनीवाला बार्डर की ज्वाइंट चैक पोस्ट देश की वह महत्वपूर्ण सरहद है जहां 1971 की भारत-पाक जंग में पाकिस्तानी सेना ने बड़ा हमला किया था और अगर हमारे जवानों द्वारा यहां सतलुज दरिया पर बने पुल को अपने टैंक के साथ तोड़ा न जाता तो पाकिस्तानी सेना अपने टैंक फिरोजपुर तक ले आती और हमारे एक बड़े हिस्से पर पाकिस्तान अपना कब्जा करने में कामयाब हो जाता। भारतीय जवानों ने अपनी शहादत देकर इस पुल को गिराया जिससे पाकिस्तानी सेना को नाकामी मिली। 

Vatika