रावी में डूब रहे 3 बच्चें की बी.एस.एफ. ने बचाई जान

punjabkesari.in Thursday, Sep 27, 2018 - 10:18 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): बी.एस.एफ. के जवान हैरोइन तस्करों व आतंकवादियों के साथ तो दिन-रात लड़ ही रहे हैं वहीं बाढ़ जैसे हालात व देश में किसी भी प्रकार का संकट आने पर देशवासियों की मदद करने के लिए भी सबसे आगे रहते हैं। एक ऐसा ही उदाहरण अजनाला क्षेत्र के रावी दरिया से सटी बी.ओ.पी. शाहपुर में देखने को मिला जहां 3 गुज्जर समुदाय के बच्चे रावी के तेज बहाव में डूबने जा रहे थे, लेकिन बी.एस.एफ. के जवानों ने रैस्क्यू ऑप्रेशन चलाकर बच्चों की जान बचा ली। इस कार्रवाई में बी.एस.एफ. के सब-इंस्पैक्टर दलबीर सिंह ने देशभक्ति व कत्र्तव्य परायण की एक बड़ी मिसाल भी पेश की। 

जानकारी के अनुसार दलबीर सिंह अपनी माता के अंतिम संस्कार पर धार्मिक रीति-रीवाजों को पूरा करने के लिए छुट्टी पर चल रहे थे, जहां उनको बी.ओ.पी. शाहपुर के इलाके से पीड़ित लोगों को फोन आया। फोन पर सूचना मिलते ही दलबीर सिंह ने अपनी 32वीं बटालियन के अधिकारियों को डूब रहे बच्चों के बारे में सूचित किया और हालात की जानकारी दी जिसके बाद एस.आई. बी.एस.एफ. गौतम दत्ता, कांस्टेबल बी.के. राय व लांस नायक गुरजंट सिंह ने स्पीड बोट पर मोर्चा संभाला और रावी दरिया की गुज्जर बस्ती की तरफ निकल गए जहां पानी 30 फुट से भी ज्यादा गहरा था। 

पानी का बहाव बड़ी तेजी के साथ डूब रहे बच्चों को पाकिस्तानी सीमा की तरफ से तेजी से ले जा रहा था। बी.एस.एफ. के उक्त अधिकारी व जवानों के प्रयास से तीनों बच्चों को डूबने से बचा लिया गया, जिसके बाद इलाकावासियों में खुशी की लहर है। रैस्क्यू ऑप्रेशन में बचाए गए बच्चों में मुहम्मद सुरमु (25), दीनू (21) व सफी (22) के नाम शामिल हैं जिनको बी.एस.एफ. ने उनके अभिभावकों के हवाले कर दिया है। इन बच्चों में मुहम्मद सुरमु की हालत थोड़ी खराब है और उसको डाक्टरी सहायता दी जा रही है। 

उल्लेखनीय है कि रावी में आए लाखों क्यूसिक पानी को देखते हुए जिला प्रशासन की तरफ से बी.एस.एफ. के साथ मिलकर प्रभावित इलाकों में पूरा अलर्ट रखा गया है। किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन व बी.एस.एफ. पूरी तरह से तैयार है। रावी के साथ लगते निचले इलाकों में लोगों को अलर्ट किया गया है। इस बाबत एस.डी.एम. अजनाला डा. रजत ओबराय ने कहा कि रावी में इस समय पानी का स्तर लगभग सामान्य है और 20 हजार क्यूसिक रह गया है जो आने वाले दिनों में बिल्कुल सामान्य हो जाएगा।

swetha