बुड्ढे नाले में प्रदूषण फैलाने वाली डाइंगों व इंडस्ट्री की खुलेगी पोल

punjabkesari.in Wednesday, Oct 30, 2019 - 09:11 AM (IST)

लुधियाना(हितेश): बुड्ढे नाले में प्रदूषण फैलाने वाली डाइंगों व इंडस्ट्री की पोल खुलने जा रही है, जिसके तहत नगर निगम द्वारा छुट्टियों के दिनों में डिस्चार्ज चैक करने सहित सैंपलिंग भी की गई है। इस मामले में नगर निगम द्वारा यह कहकर डाइंगों व इंडस्ट्री पर बुड्ढे नाले में प्रदूषण फैलाने का आरोप लगाया जा रहा है कि उक्त यूनिट अपने अंदर लगे ई.टी.पी. प्लांट चलाने की बजाय कैमीकल युक्त पानी को सीवरेज में छोड़ रहे हैं। यह पानी सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट पर पहुंच रहा है और एस.टी.पीज के डोमैस्टिक डिजाइन के हिसाब से डिजाइन होने की वजह से पानी साफ नहीं हो रहा है। इन आरोपों को पुख्ता करने के लिए नगर निगम द्वारा दीवाली व विश्वकर्मा दिवस पर छुट्टी के दौरान डाइंग व इंडस्ट्री बंद रहने के मद्देनजर बुड्ढे नाले का डिस्चार्ज चैककरने का फैसला लिया गया। इसके साथ ही पानी की सैंपलिंग करवाई जा रही है, जिसे पुराने रिकार्ड से मिलाकर डाटा तैयार किया जाएगा कि डाइंग व इंडस्ट्री की वजह से बुड्ढे नाले में कितना डिस्चार्ज व प्रदूषण आ रहा है।


पी.पी.सी.बी. द्वारा दर्ज किए गए केस का पलटवार करने की कोशिश
प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा नगर निगम के मेयर-कमिश्नर व अन्य अफसरों पर कोर्ट में केस लगाया गया है कि सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों से पानी को पूरी तरह साफ किए बिना बुड्ढे नाले में डाला जा रहा है। इस मुद्दे पर नगर निगम द्वारा पी.पी.सी.बी. पर डाइंग व इंडस्ट्री के अंदर लगे प्लांट चलाकर कैमीकल युक्त पानी को साफ न किए जाने को लेकर कोई कार्रवाई न करने का आरोप लगाया है। अब बुड्ढे नाले का डिस्चार्ज चैक करने व सैंपलिंग की रिपोर्ट के आधार पर नगर निगम द्वारा पी.पी.सी.बी. के आरोपों पर पलटवार किया जाएगा।

नगर निगम के डिस्चार्ज प्वाइंटों की भी हो रही है चैकिंग
डाइंग व इंडस्ट्री के अलावा नगर निगम द्वारा भी कई जगह सीवरेज के पानी को साफ किए बिना सीधा बुड्ढे नाले में गिराया जा रहा है। इसे लेकर सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों की कैपेस्टी कम होने का हवाला दिया जाता है और समस्या का हल करने के लिए एस.टी.पीज को अपग्रेड करने की योजना बनाई जा रही है। इसके बावजूद सरकार द्वारा एल एंड टी के जरिए नगर निगम के डिस्चार्ज प्वाइंटों की चैकिंग भी करवाई जा रही है।

Vatika