बुड्ढे नाले को डेयरियों के प्रदूषण से बचाने के लिए लगेंगे 2 ट्रीटमैंट प्लांट

punjabkesari.in Friday, Aug 10, 2018 - 09:28 AM (IST)

लुधियाना(हितेश): बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त करने की दिशा में जारी कवायद के तहत सरकार को डेयरियों के गोबर की समस्या से निपटने की याद भी आ गई है जिसके तहत ताजपुर रोड व हम्बड़ा रोड डेयरी कॉम्पलैक्स में 15 एम.एल.डी. के एफऊलैंट ट्रीटमैंट प्लांट लगाने का फैसला किया गया है। इसके तहत 38 करोड़ की लागत वाली योजना को मंजूरी दे दी गई है और उस पर जल्द टैंडर प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।

सीवरेज जाम की समस्या के मद्देनजर बनेगी ओपन ड्रेन
वैसे तो डेयरियों के काफी हिस्से में सीवरेज लाइन नहीं है और जहां सीवरेज डाला गया है वह गोबर जाने की वजह से जाम पड़ा है। इसके मद्देनजर नई योजना में ओपन ड्रेन बनाने का पहलू शामिल किया गया है जिसका डेयरियों के साथ कनैक्शन किया जाएगा।
 

 फेल हो चुका है बायो गैस प्लांट
डेयरियों के गोबर की समस्या के समाधान के लिए पंजाब एनर्जी डिवैल्पमैंट एजैंसी द्वारा करीब एक दशक पहले केन्द्र सरकार की मदद से हम्बड़ा रोड डेयरी कॉम्पलैक्स में बायो गैस प्लांट लगाया गया था लेकिन डेयरी मालिकों ने उस प्लांट को गोबर नहीं दिया और यह प्लांट लगभग फेल हो गया है। इस प्लांट को गोबर देने के लिए नगर निगम अधिकारियों व डिप्टी कमिश्नर द्वारा डेयरी मालिकों के साथ की गई मीटिंग बेनतीजा ही रही। 


डम्प न बनाने वालों पर पुलिस केस दर्ज करवाने का भी नहीं हुआ असर
नगर निगम ने डेयरियों का गोबर बुड्ढे नाले या सीवरेज में डालने से रोकने के लिए डम्प बनाने के नियम लागू किए हुए हैं जिसमें गोबर नीचे बैठने के बाद पानी निकालना चाहिए। ऐसा न करने वाले कुछ डेयरी मालिकों पर केस दर्ज करवाने की कार्रवाई भी की गई लेकिन डेयरी मालिकों पर उसका कोई असर नहीं पड़ा और वे लगातार बुड्ढे नाले व सीवरेज में गोबर गिरा रहे हैं।

गोबर की वजह से आ रही सबसे ज्यादा समस्या
यहां बताना उचित होगा कि ताजपुर रोड व हम्बड़ा रोड के दोनों डेयरी कॉम्पलैक्स बुड्ढे नाले के किनारे पर स्थित हैं जिनके पानी के साथ बड़ी मात्रा में गोबर भी सीधा नाले में फैंक दिया जाता है। इसी तरह यह गोबर सीवरेज के जरिए ट्रीटमैंट प्लांट तक पहुंच रहा है जिससे वहां पानी को साफ करने में काफी दिक्कत हो रही है।

Vatika