लुधियाना के बुड्ढे नाले को साफ करने के लिए विधायक से लेकर मंत्री तक हुए एकजुट

punjabkesari.in Tuesday, Oct 09, 2018 - 10:32 AM (IST)

लुधियाना(नितिन धीमान): लुधियाना का प्रदूषित हो चुका बुड्ढा नाला अब जल्द ही दशकों पुराने साफ-सुथरे पानी वाली स्थिति में पहुंच जाएगा। इसे साफ  करने के लिए सांसद रवनीत बिट्टू ने चुनौती के तौर पर लिया है। राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु, विधायक संजय तलवाड़, विधायक राकेश पांडे और विधायक सुरिंदर डाबर ने प्रदूषण से लोगों की जान की रक्षा करने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। विधायक पांडे और डाबर ने बाकायदा बुड्ढे नाले की सफाई के मसले में विधानसभा में इसे एजैंडे के रूप में भी पेश करने की ठानी है।
PunjabKesari
वहीं, सांसद बिट्टू इसे चुनावी मुद्दा बना सकते हैं लेकिन साथ ही लुधियाना से पूर्व कांग्रेसी सांसद मनीष तिवारी कहते हैं कि यदि उन्हें हाईकमान ने दोबारा जनता की सेवा करने का मौका दिया तो उनका सबसे बड़ा एजैंडा बुड्ढा नाला होगा। यहां सरकार की नीयत जनता को प्रदूषण से बचाने के लिए स्पष्ट हो गई है परंतु इसके लिए करोड़ों रुपए कहां से आएंगे वो सबसे बड़ा सवाल है। दूसरा सबसे बड़ा सवाल है कि अगर सरकार के इन सांसदों, मंत्रियों और विधायकों ने मिलकर एक टीम के रूप में काम करने की सोची है तो इसके सकारात्मक नतीजे तभी सामने आएंगे जब इसकी सफाई के लिए पुराने ढर्रे पर चलने वाले विभिन्न विभागों के अफसरों को बाहर रखा जाए। विभाग चाहे पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का हो, नगर निगम या सीवरेज बोर्ड, इन सबकी जेब भरो नीति के चलते ही बुड्ढा नाला आज अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है। बुड्ढे नाले को प्रदूषित करने के लिए केवल डाइंग या इलैक्ट्रोप्लेटिंग इंडस्ट्री जिम्मेदार नहीं है बल्कि आम जनता भी पूरी कसूरवार है। डाइंगों के कैमिकलयुक्त पानी का मानव शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन इसे लेकर आज तक प्रदूषण बोर्ड बिल्कुल भी सख्त नहीं हुआ है।
PunjabKesari
पर्यावरण के मामले में कांग्रेस कुछ नहीं करने वाली  : इयाली
पूर्व अकाली विधायक मुल्लांपुर

अकाली दल के मुल्लांपुर से पूर्व विधायक रहे मनप्रीत इयाली ने कहा कि पर्यावरण के मामले में कांग्रेस कुछ नहीं करने वाली। लुधियाना के सांसद रवनीत बिट्टू ने अपने कार्यकाल के दौरान पर्यावरण के मामले में कुछ नहीं किया। अब अगर मुझे पार्टी जनता की सेवा करने के लिए लुधियाना लोकसभा चुनाव लडऩे का मौका देगी तो मेरे चुनावी एजैंडे में सबसे पहले बुड्ढे नाले की सफाई का मुद्दा होगा। वैसे भी लुधियाना की जनता जानती है कि मैंने पर्यावरण पर काफी काम किया है। 600 गांवों का रख-रखाव व उसकी सफाई करवाई है।

PunjabKesari200 क्यूसिक पानी पूरे बहाव के साथ छोड़कर नाले को साफ करने की है योजना: भारत भूषण आशु
कैबिनेट मंत्री पंजाब

‘पंजाब केसरी’ ने बुड्ढे नाले के प्रदूषण के हर पहलू को उजागर किया है इसलिए अब इसकी सफाई के लिए योजना बनाई जा रही है। इसके मुताबिक पहले चरण में विभिन्न नहरों से करीब 200 क्यूसिक पानी पूरे बहाव के साथ छोड़ा जाना है ताकि जमा व रुकी हुई गंदगी साफ  हो सके। इसके बाद नगर निगम की ओर से डोमैस्टिक वाटर की सफाई के लिए लगाए गए सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट को अपग्रेड करने की योजना है। पैसे की कमी का बहाना नहीं चलने दिया जाएगा और एक-एक पैसा इसकी सफाई पर लगे यह सुनिश्चित किया जाएगा। हमारी विधायकों की टीम पूरी योजना की जानकारी खुद हासिल करेगी।

PunjabKesari
सी.ई.टी.पी. न लगाने वाली डाइंग इंडस्ट्री होगी बंद : संजय तलवाड़
कांग्रेसी विधायक लुधियाना ईस्ट

मैंने पंजाब केसरी द्वारा प्रदूषण के खिलाफ चलाई गई मुहिम में बुड्ढे नाले में बढ़ रहे प्रदूषण के कारणों को जानकर जब जांच की तो पता चला कि डाइंग इंडस्ट्री का पानी काफी नुक्सान पहुंचा रहा है। अब डाइंग कारोबारियों को कह दिया गया है कि वह अपना कामन एफुलैंट ट्रीटमैंट प्लांट (सी.ई.टी.पी.) जल्द ही लगा लें अन्यथा इंडस्ट्री बंद कर दी जाएगी। अब सरकार लोगों को प्रदूषण से बचाने के लिए पूरी तरह मन बना चुकी है और इस मुहिम में जो नहीं सुधरेगा उस पर तुरंत कार्रवाई करने की अलग योजना बनाई गई है। अब प्रदूषण को चुनावी मुद्दे से हटकर देखा जा रहा है। जब लोग बचेंगे तो वोट डलेगी। यह अब सभी राजनीतिज्ञों को समझ लेना चाहिए।

PunjabKesari
1200 से 1400 करोड़ रुपए की बनाई जा रही है योजना : रवनीत बिट्टू
कांग्रेसी सांसद, लुधियाना

प्रदूषण के कारण लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में हैं। मैं यहां किसी इंडस्ट्री या जनता का दोष निकालने की बजाय बुड्ढे नाले को एक बार साफ  करने के बारे में फोकस करना चाहता हूं। बुड्ढे नाले की सफाई के लिए पंजाब सरकार के साथ मिलकर करीब 1200 से 1400 करोड़ रुपए की एक योजना बनाई जा रही है जिसमें केंद्र सरकार से आने वाला हिस्सा मैं खुद लेकर आऊंगा। यदि जरूरत पड़ी तो लोकसभा में इसे एजैंडे के रूप में भी पेश कर केंद्र से अधिक पैसे की मांग की जाएगी। अब पैसे की कमी के कारण बुड्ढे नाले को साफ  होने से नहीं रोका जा सकता। मेरा पंजाब सरकार के चीफ  सैक्रेटरी और केंद्र के पर्यावरण मंत्रालय से इस बारे में लगातार संवाद चल रहा है ताकि इसे अमल में लाया जा सके।

PunjabKesariजनता की सेवा का दोबारा मौका मिला तो पहला कार्य प्रदूषण का खात्मा होगा : मनीष तिवारी
पूर्व कांग्रेसी सांसद लुधियाना
मुझे यदि हाईकमान दोबारा लुधियाना की जनता की सेवा करने का मौका देगी तो मैं प्रदूषण को अपने चुनावी एजैंडे में शामिल करूंगा। पहले भी बतौर सांसद रहते हुए मैंने बुड्ढे नाले की सफाई के लिए पंजाब सरकार को 50 करोड़ रुपए की केंद्र से ग्रांट दिलाई थी। जिसे बादल सरकार ने कर्मचारियों को सैलरी देने में खर्च कर दिया था। इसके अलावा 16.50 करोड़ रुपए के बायो युक्त कीड़ों को बुड्ढे नाले में डलवाया था। यह प्रोजैक्ट भी गंदे पानी में कहीं गुम हो गया। मैं विधायक पांडे की बात से सहमत हूं कि करोड़ों खर्च करने का तभी फायदा है यदि इसकी देखरेख के लिए कोई अलग टीम हो। जिसके पास सिर्फ  बुड्ढे नाले की सफाई की ही जिम्मेदारी हो। मैं हमेशा प्रदूषण के खिलाफ  रहा हूं। लुधियाना की जनता इससे काफी प्रभावित हो चुकी है। मेरा पहला काम प्रदूषण खत्म करना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Related News