बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने संबंधी रिपोर्ट तैयार करने के लिए टाटा को कैप्टन से मिली हरी झंडी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2019 - 09:23 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने संबंधी रिपोर्ट तैयार करने के लिए टाटा कम्पनी को कैप्टन से हरी झंडी मिल गई है।प्राप्त जानकारी के मुताबिक सरकार द्वारा पटियाला के गंदे नाले की कायाकल्प की जिम्मेदारी टाटा कम्पनी को सौंपी गई है।

इस कम्पनी द्वारा अब बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने संबंधी भी स्टडी शुरू की गई है जिस बारे में पिछले दिनों कम्पनी द्वारा जोन-डी आफिस में आयोजित वर्कशाप के दौरान सांसद रवनीत बिट्टू व मेयर-कमिश्नर के सामने प्रैजैंटेशन दी गई थी जिसके बाद कम्पनी द्वारा नगर निगम अधिकारियों के साथ मीटिंग करके सीवरेज सिस्टम को लेकर डाटा हासिल किया गया। अब कम्पनी द्वारा इस बारे में हाल ही में कैप्टन अमरेंद्र सिंह के सामने रिपोर्ट पेश की गई है जिनके द्वारा कम्पनी को डिटेल प्रोजैक्ट रिपोर्ट तैयार करने के लिए हरी झंडी देने की सूचना है जहां बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने के मुद्दे पर गठित की गई टास्क फोर्स के मैंबर भी मौजूद रहे।

वाटर सप्लाई में की गई है अढ़ाई घंटे की कटौती
बुड्ढे नाले में सीधे तौर पर सीवरेज का पानी गिरने को लेकर नगर निगम द्वारा हमेशा सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों के ओवरलोड होने का हवाला दिया जाता है जिसके मद्देनजर मौजूदा एस.टी. पीज की टैक्रोलॉजी व कैपेसिटी अपग्रेड करने संबंधी काफी देर पहले बनाई गई योजना अब तक अमल नहीं हो पाया। ऐसे में बढ़ रहे दबाव के बीच नगर निगम ने फिलहाल एस.टी.पीज पर लोड कम करने के लिए वाटर सप्लाई में अढ़ाई घंटे की कटौती करने का फैसला किया है जिसे लागू करवाने के लिए बाकायदा ट्यूबवैलों पर टाइमर भी लगाए गए हैं।


कंपनी द्वारा इस तरह किया जाएगा बुड्ढे नाले का कायाकल्प
-किनारों को किया जाएगा पक्का
-किनारों पर डिवैल्प होगा ग्रीन एरिया
- दोनों तरफ बनाई जाएगी सड़क
- टै्रफिक की समस्या में आएगी कमी
- खाली जगह पर बनाई जाएगी कमर्शियल

एस.टी. पीज को लेकर यह है योजना
- मौजूदा  एस.टी. पीज की टैक्नोलॉजी व कैपेसिटी होगी अपग्रेड
- सीधे तौर पर सीवरेज का पानी गिरना किया जाएगा बंद
- रास्ते में कई जगह लगाए जाएंगे नए एस.टी.पी.
- किनारे पर बड़ा सी.ई.टी.पी. लगाने का भी है प्रस्ताव
- डेयरियों के लिए अलग प्लांट लगाने का किया गया है फैसला


नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में पेश किया जा चुका है एक्शन प्लान
बुड्ढे नाले की समस्या को हल करने के प्रति गंभीरता न दिखाने के आरोप में नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा सरकार को 50 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है और बुड्ढे  नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा में कुछ आदेश जारी किए गए हैं जिसके तहत नगर निगम द्वारा हाल ही में एक एक्शन प्लान बनाकर एन.जी.टी. के समक्ष पेश किया गया है।

Vatika