तरनतारन में जल्द खुलेगा भैंस अनुसंधान केंद्र: सिद्धू

punjabkesari.in Thursday, Jun 14, 2018 - 07:45 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में पशुपालन और डेयरी से जुड़े धंधों को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही तरनतारन जिले के बूह गाँव में राष्ट्रीय स्तर का भैंस अनुसंधान केंद्र स्थापित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए पशुपालन, डेयरी विकास मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने आज यहां दी। 

उन्होंने बताया कि पट्टी में भैंस अनुसंधान केंद्र स्थापित करने के लिए बजट में 20 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था । इस केंद्र को स्थापित करने के लिए आज तरनतारन जिले के साथ संबंधित विधायकों की उपस्थिति में बैठक गई, जिसमें विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. वी. वज्रालिंगम और गुरू अंगद देव वैटरनरी और एनिमल साईंसेज़ यूनिवर्सिटी एच.एस. नन्दा भी शामिल थे।

बैठक में फैसला लिया गया कि बूह गांव के कृषि विज्ञान केंद्र में भैंस अनुसंधान केंद्र स्थापित किया जायेगा। यह केंद्र गुरू अंगद देव वैटरनरी और एनिमल साईंसेज़ यूनिवर्सिटी के अधीन होगा। इस केंद्र को सुचारू ढंग से चलाने और राष्ट्रीय स्तर पर सफल बनाने के लिए पांच से 10 एकड़ तक की अतिरिक्त ज़मीन मुहैया करवाई जायेगी। इस ज़मीन पर चारे की बुवाई के साथ-साथ किसानों को नवीनतम तकनीकों की जानकारी देने के लिए 'डिमांस्ट्रेशन फार्म' स्थापित किया जाएगा। सिद्धू 25 जून को बूह गाँव का दौरा करेंगे।

पंजाब सरकार और गुरू अंगद देव वैटरनरी और एनिमल साईंसेज़ यूनिवर्सिटी मिलकर गाँव में प्रगतिशील किसानों को नयी तकनीक और सफल अनुभव किसानों के साथ सांझा करेंगे। सिद्धू ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने बार्डर क्षेत्र के विकास के लिए वचनबद्धता व्यक्त की है। उसी के तहत सीमावर्ती क्षेत्र के सर्वपक्षीय विकास के लिए विभिन्न प्रोजेक्टों का ऐलान किया गया था। ज्ञातव्य है कि तरनतारन में भैंस अनुसंधान केंद्र की स्थापना का ऐलान मुख्यमंत्री ने ही किया था जिसे अमली जामा पहनाते हुए पशुपालन विभाग ने इसे जल्द शुरू करने का फैसला किया है । 

Vaneet