भारी बर्फबारी के चलते बसों का परिचालन प्रभावित, इन रूटों पर लग सकती है ब्रेक

punjabkesari.in Monday, Jan 04, 2021 - 01:41 PM (IST)

जालंधर(पुनीत): पिछले दिनों बर्फबारी के चलते हिमाचल के हिल स्टेशनों पर मौसम बेहद खुशनुमा हो चुका था, जिसके चलते बड़ी संख्या में बसें हिमाचल की तरफ आवागमन कर रही थी। ताजा बर्फबारी से हिमाचल के हिल स्टेशनों में आफत देखने को मिल रही है, जिसके चलते मौसम के ठीक न होने पर हिमाचल के शिमला रूट पर ब्रेक लग सकती है।
पंजाब रोडवेज के आला अधिकारियों द्वारा सावधानी के मद्देनजर पंजाब के सभी डिपूओं के जी.एम. को स्थिति पर नजर रखने की हिदायतें दी गई है। इसके चलते हिल स्टेशन शिमला सहित ऊपरी इलाकों पर बसें रवाना करने से पहले वहां का माहौल जानने को कहा गया है। इसका मुख्य कारण यह है कि अधिकारी किसी भी तरह की आपात स्थिति में बसों को भेजकर खतरा मोल नहीं लेना चाहते हैं।

पिछले दिनों जब शिमला के ऊपरी इलाकों में वहां की बसें व अन्य वाहन फंस गए थे तो पंजाब रोडवेज की बसें यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने में मददगार साबित हुई थी। अब भी ताजा बर्फबारी के बावजूद पंजाब रोडवेज की बसें भेजी जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि शिमला के नीचले इलाकों के हालात कुछ हद तक सही हैं, जिसके चलते अभी बसें चल रही है।अधिकारियों ने बताया कि हिमाचल जाने वाली बसों में पिछले दिनों के मुकाबले यात्री कम हुए है जबकि वहां से आने वाली बसों में आसानी से यात्री मिल रहे है। अब नववर्ष बीत चुका है लेकिन कई यात्री वापस आने को बेताब है लेकिन बसें कम चल रही है जिसके चलते लोगों को आने में थोड़ी दिक्कत पेश आ रही है।

अधिकारियों ने कहा कि वहां के प्रशासन द्वारा इंतजाम किए गए लेकिन मौसम पर किसी का कंट्रोल नहीं है। आने वाले दिनों में यदि नीचले इलाकों में बर्फबारी हुई तो बसों को चलने में दिक्कत पेश आएगी जिसके चलते शिमला का रूट कुछ समय के लिए बंद करना पड़ सकता है।वहीं, आज देखने में आया कि हिमाचल की बसें कम संख्या में पंजाब पहुंचे। हिमाचल द्वारा भी पूरी स्थिति को गंभीरता से लिया जा रहा है। इस क्रम में बसों की संख्या कम होने से यात्रियों को परेशानी पेश आई है। पंजाब द्वारा भी हिमाचल में भेजी जाने वाली बसों में कमी की गई है। अधिकारियों ने कहा कि लोग अब हिमाचल जाने को अधिक रूचि नहीं दिखा रहे क्योंकि यहां से जाने वाले लोग बर्फबारी में फंस सकते हैं

होटलों में ऑनलाइन बुकिंग वालों के लिए मंगलवार से कमरे उपलब्ध
इस बार हिमाचल की होटल इंडस्ट्री ने बेहद लाभ अर्जित किया है। इसके चलते 23 दिसम्बर के बाद से ऊपरी इलाकों व मुख्य बाजारों के पास स्थित होटलों में कमरे नहीं मिल रहे थे, लेकिन अब आनलाइन बुकिंग मंगलवार से उपलब्ध होगी। इस संबंध में कई मुख्य ऑनलाइन साइटों पर मुख्य बाजारों के पास पडऩे वाले होटलों में मंगलवार/बुधवार की उपलब्धता दिखाई पड़ रही है। वहीं सोमवार से जो लोग जाएंगे, उन्हें भी कमरे मिल जाएंगे, लेकिन आनलाइन बुकिंग करना बेहद अच्छा विकल्प है। बुकिंग करके जाने से रेट का पता रहता है और लोगों को इधर-उधर परेशान नहीं होना पड़ता। अभी भी कुछ लोग बेहद महंगें दामों में कमरे लेने को मजबूर हुए हैं। वहीं जो लोग हिमाचल में गए थे, वह वापस आना चाहते है लेकिन उन्हें वहीं पर रूककर मौसम सही करने का इंतजार करना पड़ रहा है।

Tania pathak