ऑनलाइन मशीनों से काटी जाएंगी बस की टिकटें

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 01:45 AM (IST)

चंडीगढ़ (वार्ता): पैप्सू रोड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (पी.आर.टी.सी.)ने नई पहल करते हुए बसों की टिकटें ऑनलाइन मशीनों से काटने का फ़ैसला किया है ।  किसी भी सवारी की टिकट काटे जाने के बाद डीपू और मुख्य कार्यालय पर इसकी ऑनलाइन जानकारी मिल जाया करेगी।

यह जानकारी परिवहन मंत्री अरुणा चौधरी ने आज यहां जारी बयान में दी। उन्होंने कहा कि पहले पड़ाव में पटियाला डीपो की बसों से 15 जुलाई तक इस पहल की पायलट प्रौजैक्ट के तौर पर शुरुआत की जायेगी जिसके बाद बाकी डीपू की बसों में भी इसे लागू किया जायेगा।  

उन्होंने बताया कि इस समय पी.आर.टी.सी. की बसों में टिकटें ऑफलाइन मशीनों द्वारा काटी जा रही हैं जिनका रिकार्ड बस कंडक्टर को रूट पूरा होने के बाद दफतर जाकर मशीन को कंप्यूटर के साथ जोड़कर अपलोड करना पड़ता है जबकि इस नई पहल से बस अड्डों और बस में कंडक्टर के पास ऑनलाइन टिकट मशीन होगी जिस पर टिकट काटते ही टिकट का रिकार्ड ऑनलाइन सीधा संबन्धित डीपो और मुख्य कार्यालय के सरवर पर अपलोड हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि इससे डीपो और मुख्य कार्यालय में बैठे अधिकारियों को बस की टिकटें काटे जाने का रिकार्ड साथ-साथ पता चलता रहेगा और चैकिंग स्टाफ को बस की चैकिंग करनी और भी सुविधाजनक होगी। 

Punjab Kesari